September 25, 2024

छत्‍तीसगढ़ में भी हुए चांद के दीदार , शनिवार से रमज़ान का आगाज

रायपुर।  छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में चांद दिखने के बाद शहर की सभी मस्जिदों में इसका ऐलान करा दिया गया है कि रमजान का पाक महीना शनिवार से प्रारंभ होगा।  Ramadan 2020 Moon Sighting

इदारा ए शरिया इस्लामी कोर्ट के नायब काजी गुलाम किबरिया मिस्बाही ने जारी विज्ञप्ति में बताया कि चांद की शरई तस्दीक होने से पहला रोज़ा 25 अप्रैल से शुरू होगा।

शहजादा ए शहर काजी छत्तीसगढ़ मौलाना सैय्यद अशरफ अशरफी उल जिलानी ने बताया कि कल छत्तीसगढ़ में कहीं भी चांद नहीं दिखा था और न ही शरीयत के हिसाब इसकी तस्दीक हुई है पर आज चांद नजर आ गया लिहाजा शनिवार से रमजान का पाक महीना शुरू होगा।

छत्‍तीसगढ़ में भी इस साल कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से मस्जिदों में रोजा इफ्तार की मनाही की गई है। साथ ही घरों तथा अन्य स्थलों में होने वाली इफ्तार पार्टी पर भी बंदिश लगाई गई है।समाज के लोगों से आग्रह किया गया है कि घर में परिवार के रोजेदार सदस्यों के साथ बैठकर रोजा खोलें। रात में विशेष नमाज तरावीह घर में ही अदा करें। साथ ही सभी वक्त की नमाज घर में ही पढ़ते रहें। रमज़ान के पूरे महीने मुस्लिम रोज़ा रखकर इस महीने सब्र और इम्तिहान के साथ भूखे प्यासे रहकर अपने रब की इबादत में गुज़रते हैं। यह रोज़ा सुबह सूर्योदय से पहले एक निश्चित समयावधि के मध्य कुछ खाकर रखा जाता है जिसे सहरी करना कहते हैं और शाम को सूर्यास्त के बाद कुछ खाकर रोज़ा खोला जाता है जिसे इफ़्तार करना कहते हैं।

राजधानी रायपुर में सहरी और इफ़्तार का अंतिम समय इस तरह है:-

error: Content is protected !!