September 21, 2024

सरपंच से लेकर मंत्री तक का सफर : दयालदास बघेल को अब विभाग का इंतजार, बेमेतरा पहुंचने पर जोरदार स्वागत

बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक दयालदास बघेल ने कल शुक्रवार को मंत्री पद की शपथ ली। दयालदास बघेल तीसरी बार मंत्री बने हैं। वे चार बार के विधायक भी रह चुके है। दयालदास बघेल ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत सरपंच के पद से की। वे ग्राम पंचायत कुंरा के सरपंच रहे हैं। वे नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2003 में पहली बार विधायक निर्वाचित हुए। इसके बाद वर्ष 2008 व 2013 में भी विधायक चुने गए। वे रमन सरकार के कार्यकाल के दौरान 2009 में वाणिज्य-उद्योग मंत्री और 2015 में राजस्व मंत्री भी रहे है।

इसके अलावा 2004 में सदस्य, प्राक्कलन व पुस्तकालय समिति विधानसभा, 2008 में उपाध्यक्ष, अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण, 2009 में विधानसभा के अलग-अलग समिति के सदस्य भी रहे हैं। वहीं पूर्व में ग्राम पंचायत कुरा के सरपंच के कार्यकाल पूरा करने के बाद वे जिला पंचायत सदस्य व भाजपा में भी कई पद पर रहे हैं। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी गुरुदयाल सिंह बंजारे से हार गए थे। हाल में हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी व मंत्री गुरु रुद्र कुमार को 15 हजार से अधिक वोटों से हराया है।

बता दें कि मंत्रिमंडल में शामिल दयाल दास एससी वर्ग के एकमात्र मंत्री हैं। वहीं मंत्री पद की शपथ लेने के बाद दयालदास बघेल शनिवार को पहली बार बेमेतरा पहुंचे। इस दौरान शहर के लोगों व भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया।

error: Content is protected !!