October 7, 2024

CG में कुदरत का करिश्‍मा : महिला ने एक के बाद एक तीन बच्चों को दिया जन्म, खुशी से झूम उठा परिवार

राजनांदगांव। छत्‍तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में एक महिला ने नार्मल डिलवरी के जरिये तीन स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है। तीनों नवजात बालक हैं। जिला चिकित्सालय की महिला चिकित्सक ने लेबर रूम में कार्यरत स्टॉफ नर्सों के साथ सफल प्रसव कराया। एक साथ तीन बच्चों की किलकारी सुनकर मां और परिजनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वहीं स्वास्थ्यकर्मी भी स्वस्थ बच्चों की सफल डिलीवरी से बेहद गदगद हैं। तीनों नवजात स्वस्थ हैं।

जानकारी के मुताबिक डोंगरगांव विकासखंड के अंतर्गत बडग़ांव की रहने वाली 24 वर्षीय द्रौपती साहू ने 20 फरवरी की सुबह स्थानीय 100 बिस्तर मातृ-शिशु शासकीय चिकित्सालय में तीन बच्चों को जन्म दिया। मेडिकल भाषा में तीनों बच्चों को ट्रिपलेट कहते हैं। बताया जा रहा है कि तीनों बच्चों का वजन क्रमश: 2 किलो 100 ग्राम, 3 किलो व एक किलो 400 ग्राम है।

मां और तीनों बच्‍चे स्‍वस्‍थ

जिला अस्पताल में दाखिल होने के बाद चिकित्सकों को पता चला कि महिला के पेट में एक से अधिक बच्चे हैं, इसलिए सावधानीपूर्वक डिलवरी कराने के लिए स्त्री रोग चिकित्सक बुद्धेश्वरी देशमुख और स्टॉफ नर्स सविता जामुलकर, सुनीता साहू, प्रणिका साहू ने उत्कृष्ट सेवा प्रदान करते हुए नार्मल डिलवरी कराया। तीनों बच्चों का जन्म 20 फरवरी की सुबह 5 बजे से सुबह 7 बजे के दौरान कुछ मिनटों के अंतराल में हुआ।


बच्चों के जन्म के पश्चात मां ने सभी का स्तनपान भी कराया। बच्चों को अस्पताल के नवजात शिशु कक्ष में निगरानी में रखा गया है। नार्मल डिलवरी होने से परिजन भी खुश हैं। वहीं स्वास्थ्य कर्मियों की सूझबूझ की भी प्रशंसा हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि अगले एक-दो दिन में प्रसूति महिला की अस्पताल से छुट्टी कर दी जाएगी।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!