September 20, 2024

CG : कांकेर से गिरफ्तार नक्सलियों के बारे में NIA ने किया बड़ा खुलासा, बताई ये बात….

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने जिन दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है उनके बारे में बड़ा खुलासा किया है. NIA ने X पर जानकारी देते हुए बताया कि पकड़े गए दोनों ही नक्सली नेताओं की सुरक्षा और सप्लाई टीम का हिस्सा थे. जो कि सुरक्षा बल के जवानों पर हमले की साजिश में थे. जिनके खिलाफ टीम ने जगदलपुर की विशेष न्यायालय के समक्ष आरोप पत्र दायर किया है.

इन नक्सलियों को किया था गिरफ्तार
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने नक्सलियों के कुएमारी क्षेत्र समिति के दो नक्सली कैडरों को हथियार ले जाते समय गिरफ्तारी से संबंधित मामले आरसी-04/2024/एनआईए/आरपीआर में दो आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है.आरोपी व्यक्तियों की पहचान विनोद अवलम और आशु कोरसा के रूप में हुई है. भारतीय दंड संहिता, शस्त्र अधिनियम, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और यूए (पी) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत विशेष न्यायालय,जगदलपुर के समक्ष आरोप पत्र दायर किया गया था.दोनों आरोपी नक्सल सदस्य हैं और सुरक्षा बलों पर हमले की साजिश में शामिल पाए गए हैं.

दोनों को कांकेर जिले के मुजालगोंडी गांव से हथियारों और अन्य आपत्तिजनक सामग्री के साथ गिरफ्तार किया गया था. आरोप पत्र में शामिल दोनों आरोपी, नक्सली नेताओं की सुरक्षा और सप्लाई टीम का हिस्सा थे और नक्सलियों के अन्य कैडरों के साथ मिलकर सुरक्षा बलों पर हमले की योजना बना रहे थे. मामले में आगे की जांच जारी है.

एक महीनें पहले किया था गिरफ्तार
NIA की टीम ने 28 जून 2024 को कांकेर जिले के सुदूरवर्ती गांव मुंजालगोंदी, कलमुच्चे, आमाबेड़ा और जीवलामारी पहुंची थी. टीम ने 28 जून 2024 को अपने सोशल मीडिया साइड एक्स पर एक पोस्ट कर इस दौरान 2 लोगो की गिरफ्तारी, 39 हजार नगद रकम, प्रिंटर, मोबाइल फोन सहित अन्य आपत्तिजनक सामान बरामदगी की बात कही थी. लेकिन टीम ने 1 महीने बीत जाने के बाद इस बात का खुलासा कर दिया है कि पड़के गए दो लोग नक्सल संगठन से जुड़े हैं और ये सुरक्षाबल के जवानों पर हमले की योजना बना रहे थे.

error: Content is protected !!