September 20, 2024

भारतीय हॉकी टीम ने फिर ग्रेट ब्रिटेन को हराया, लगातार दूसरी बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में बनाई जगह

भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में अपना क्वार्टर फाइनल मैच ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ खेला. वहीं ग्रेट ब्रिटेन जिसे हराकर भारत टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंचा था. इस बार दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली. ग्रुप स्टेज में कमाल का प्रदर्शन करने वाली भारतीय हॉकी टीम ने इस मुकाबले में भी दमदार शुरुआत की, लेकिन ग्रेट ब्रिटेन ने भी कमाल का खेल दिखाया. जिसके चलते मुकाबले का नतीजा शूटआउट से निकला.

दूसरे ही क्वार्टर में दोनों टीमों ने किया गोल
दोनों टीमों के बीच इस मुकाबले का पहला क्वार्टर 0-0 पर खत्म हुआ था. लेकिन दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों की ओर से आक्रमक खेल देखने को मिला. सबसे पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दूसरे क्वार्टर में गोल करके टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई. इसके बाद ब्रिटेन की टीम ने दूसरे क्वार्टर में ही बराबरी का गोल दागकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. ब्रिटेन के लिए ली मोर्टन ने गोल किया. इसके बाद दोनों टीमों की ओर से कोई गोल देखने को नहीं मिला.

सिर्फ 10 खिलाड़ियों के साथ खेली टीम इंडिया
इस अहम मैच में भारतीय टीम को दूसरे ही क्वार्टर में बड़ा झटका लगा. अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिया गया, जिसके चलते उन्हें पूरे मैच से बाहर कर दिया गया. ऐसे में भारतीय हॉकी टीम ने इसके बाद पूरा मुकाबला सिर्फ 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेलना पड़ा. लेकिन इसके बाद भी भारतीय हॉकी टीम ने अच्छा डिफेंस किया और एक भी गोल नहीं खाया.

शूटआउट में भारतीय टीम ने मारी बाजी
पेनल्टी शूटआउट में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला. जिसमें भारत ने 4-2 से ब्रिटेन को मात दी. भारत की ओर से पहला शूट हरमनप्रीत सिंह लेने पहुंचे और उन्होंने गोल किया. इसके बाद भारत के लिए सुखजीत, ललित और राजकुमार ने गोल किए. वहीं, भारतीय अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश इस जीत के बड़े हीरो रहे. उन्होंने शूटआउट में दो गोल बचाए जिसने भारतीय टीम की जीत की कहानी लिखी. अब भारतीय हॉकी टीम 6 अगस्त को सेमीफाइनल मैच खेलने उतरेगी. वह मेडल से अब सिर्फ 1 जीत दूर है.

error: Content is protected !!