September 21, 2024

छत्तीसगढ़ के इस मंदिर में चढ़ता है पिज्जा-बर्गर; नवरात्रि पर लगता है भक्तों का तांता….

रायपुर। नवरात्रि का पर्व आने वाला है, नवरात्रि में देवी मंदिरों में काफी संख्या में भक्त आते हैं, छत्तीसगढ़ में कई ऐसे मंदिर हैं जहां पर भक्तों का तांता लगता है. ऐसे ही हम आपको बताने जा रहे हैं, राजधानी रायपुर के पुरानी बस्ती में स्थित ऐसे माता मंदिर के बारे में जहां पर श्रद्धालु प्रसाद में लड्डू वगैरा नहीं बल्कि नमकीन – पिज्जा चढ़ाते हैं, जानिए इस मंदिर के बारे में…..

छत्तीसगढ़ में अनेक मंदिर हैं. जहां भक्त पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं. कई मंदिर है जहां पर भक्तों द्वार पूजा के बाद प्रसाद के रूप में खीर, पूड़ी, चना, सब्जी आदि चढ़ाया जाता है. इसके अलावा राजधानी रायपुर में एक ऐसा मंदिर है जहां श्रद्धालु देवी मां को नमकीन, के अलावा पिज्जा, बर्गर, समोसा आदि का भोग लगाते हैं.

यह अनोखा मंदिर रायपुर के पुरानी बस्ती इलाके में स्थित है, जिसमें मां धूमावती अग्नि का धुआं छोड़ती हुई अखंड धूनी के रूप में विराजमान हैं.मंदिर में भक्त देवी को मिर्च भजिया, कचौरी, मूंग बड़ा, समोसे, नमकीन मिक्सचर के साथ-साथ बर्गर और पास्ता भी चढ़ाते हैं.

बताया जाता है कि इस मंदिर में मौजूद मां धूमावती 10 महाविद्याओं में सातवीं महाविद्या हैं. मां जगत जननी आदिशक्ति का रौद्र रूप है. स्थानीय लोगों के अनुसार, एक बार मां धूमावती ने भुख लगने पर भगवान शिव को खा लिया था जिसके बाद से उन्हें मां धूमावती के नाम से जाना जाने लगा.

मां धूमावती को नमकीन खाना बहुत पसंद है. इसीलिए भक्त मंदिर में नमकीन चढ़ाते हैं. कुछ भक्तों ने बताया कि मां धूमावती समय-समय पर उनके सपने में आती हैं और पिज्जा, बर्गर, चढ़ाने को कहती हैं जिसके बाद भक्त अपनी श्रद्धा के अनुसार मां को भोग लगाते हैं ऐसे में इस बार नवरात्रि में आप देवी मंदिरों में पूजा करने का विचार बना रहे हैं तो इस मंदिर में दर्शन करने जा सकते हैं.

error: Content is protected !!