September 21, 2024

छत्तीसगढ़ : कबीरधाम पूरी तरह से बंद, भाटापारा में कांग्रेसी-व्यपारी के बीच बहस, मिला-जुला असर

रायपुर। कवर्धा कांड को लेकर कांग्रेस ने आज शनिवार को छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान किया है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने प्रदेशवासियों से बंद का समर्थन करने की अपील की। वहीं बंद का छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स समर्थन नहीं किया है। चेम्बर ऑफ कॉमर्स का कहना है कि इतने शॉर्ट नोटिस पर प्रदेश की दुकानों को बंद करना संभव नहीं है। इसके चलते छत्तीसगढ़ बंद का मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है।

छत्तीसगढ़ बंद का असर कबीरधाम जिले में सुबह से दिखाई दिया है। अधिकांश दुकानें बंद दिखाई दे रही है। हालांकि प्रदेश स्तर पर व्यापारी संगठन चैंबर ने अपना समर्थन नहीं दिया है। इसके बाद भी कबीरधाम जिले के कवर्धा, पंडरिया, पांडातराई, कुंडा, बोड़ला, सहसपुर लोहारा, पिपरिया, पोंडी समेत अन्य बड़े कस्बे में दुकान बंद है। इस बंद में इमरजेंसी सेवाओं को अलग रखा गया है। इस घटनाक्रम के बाद राज्य सरकार की काफी किरकिरी हो रही है। कल शुक्रवार देर रात को कबीरधाम कलेक्टर व एसपी को सरकार ने हटा दिया है।

वहीं भाटापारा में दुकानें बंद कराने गए कांग्रेसियों और व्यपारी के बीच जमकर बहस हुई। यहां बंद का मिला जुला असर दिखा। वहीं मनेन्द्रगढ़-जिला मुख्यालय मनेन्द्रगढ़ में बंद का असर नहीं दिखा। पूर्व विधायक गुलाब कमरों समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने दुकानों को बंद कराने सड़क पर उतरे। सभी प्रतिष्ठान खुली है। बस समेत सभी वाहनों का परिचालन जारी। चिरमिरी नगर निगम क्षेत्र में दिखा बंद का आंशिक असर है।

ये है पूरा मामला
बीते रविवार 15 सितंबर को इस गांव से पांच किमी दूर एमपी-सीजी बॉर्डर पर गांव के शिव प्रसाद साहू उर्फ कचरू साहू का शव फांसी पर लटके मिला। इसकी हत्या की शक को लेकर ग्रामीणों ने गांव के उप सरपंच रघुनाथ साहू के घर हमला कर दिया। घर को आग के हवाले कर दिया। कबीरधाम एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव अपनी टीम के साथ गांव में पहुंचे थे। इस दौरान ग्रामीणों ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया। देर शाम पुलिस की टीम गांव के भीतर आग लगे हुए घर पर पहुंची, जहां पर रघुनाथ साहू का शव जला हुआ मिला। इस गांव में भूमि विवाद चल रहा था। रघुनाथ साहू के परिवार और ग्रामीणों के बीच काफी दिनों से विवाद चला आ रहा था। यह विवाद रौद्र रूप ले लिया। जिस युवक की शव जंगल में मिली है, वह एमपी के बालाघाट जिले के बिरसा थाना क्षेत्र में आता है। ऐसे में बालाघाट पुलिस मामले की जांच कर रहीं है। शुरुआती शॉर्ट पीएम रिपोर्ट में फांसी से मौत की पुष्टि हुई है। इधर, गांव में आगजनी और हत्या को लेकर पुलिस ने अब तक 69 लोगों को गिरफ्तार किया। बुधवार को इन आरोपियों में प्रशांत साहू उम्र 27 निवासी ग्राम लोहारीडीह की कवर्धा जेल में मौत हो गई। इसके बाद पूरा मामला बदल गया। परिजनों ने मारपीट का आरोप लगाया। मृतक प्रशांत साहू के शरीर में चोट के निशान मिले। इससे लेकर अब कांग्रेसी राज्य सरकार के खिलाफ छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान किया है। इस घटनाक्रम के बाद 2020 बैच के आईपीएस अधिकारी कबीरधाम एएसपी विकास कुमार को बुधवार देर रात कवर्धा विधायक और डिप्टी सीएम गृह मंत्री विजय शर्मा ने सस्पेंड कर दिया। इसके बाद शुक्रवार को राजनांदगांव रेंज आईजी ने दो पुलिसकर्मी समेत जंगल रेंगाखार थाना की पूरी की पूरी टीम को लाइन हाजिर किया है। वर्तमान में गांव में पुलिस व प्रशासन की टीम मौजूद है।

error: Content is protected !!