October 4, 2024

अदाणी फाउंडेशन ने मनाया पोषण माह, कई कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को किया जागरूक

रायपुर। अदाणी फाउंडेशन ने तिल्दा विकासखण्ड में स्वास्थ्य और संतुलित भोजन के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया। इस वर्ष का थीम था – ‘सुपोषण में पोषण त्योहार’, जिसके तहत पहली से 30 सितंबर 2024 तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से पोषण के लिए जागरूकता बढ़ाई गई। अदाणी पावर लिमिटेड के सामाजिक सहभागिता के तहत आयोजित इन कार्यक्रमों का उद्देश्य कुपोषण के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करना और समाज के हर वर्ग में सुपोषण के महत्व को समझाना था।

अदाणी फाउंडेशन की टीम ने आंगनवाड़ी केंद्रों के साथ मिलकर सितंबर महीने में इस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन तिल्दा विकासखंड के गांवों, रायखेड़ा, गैतरा, चिचोली, गौरखेड़ा और भाटापारा में किया, जिसमें 2654 से अधिक गर्भवती महिलाएं, शिशुवती माताएं, 10 से 19 वर्ष की किशोरियां, शून्य से पांच वर्ष के बच्चे और पुरुष शामिल हुए। अदाणी फाउंडेशन के सुपोषण कार्यक्रम की सुपोषण संगिनियों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने मिलकर गांवों में जागरूकता फैलाने के प्रयास किए।

कार्यक्रम में स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिससे गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की उचित देखभाल पर ध्यान केंद्रित किया गया। इस दौरान पोषण स्लोगन के साथ पोषण रैली, पोषण संवाद और पोषण मेला आयोजित किए गए। इसमें स्थानीय सब्जियों और अनाज को पौष्टिक बनाने के तरीके बताए गए। मिलेट (बाजरा इत्यादि) को भोजन में शामिल करने पर जोर दिया गया, ताकि पारंपरिक भोजन को अधिक पौष्टिक बनाया जा सके। सुपोषण संगिनियों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर परिवारों को जागरूक किया और पोषण संबंधी जानकारी दी। वहीं मध्यम और गंभीर कुपोषित बच्चों की पहचान ऐंथ्रोपोमेट्रिक माप द्वारा की गई। गर्भवती महिलाओं और शिशुवती माताओं को किचन गार्डन के लिए नींबू और आंवला के पौधे वितरित किए गए। गर्भावस्था के शुरुआती 1000 दिन के महत्व और स्तनपान से जुड़ी जानकारी दी गई।

अदाणी फाउंडेशन के प्रयासों को देखते हुए महिला और बाल विकास के प्रखंड अधिकारी समीर सौरभ ने अदाणी फाउंडेशन और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा, “यह कार्यक्रम समाज के हर वर्ग में पोषण के महत्व को समझाने और कुपोषण से लड़ने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। अदाणी फाउंडेशन की यह पहल वास्तव में सराहनीय है और इसे अन्य स्थानों पर भी लागू किया जाना चाहिए।” बता दें कि अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायपुर द्वारा अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों का निर्वहन अदाणी फाउंडेशन के द्वारा किया जाता है, जिसमें प्लांट के समीपस्थ ग्रामों में विभिन्न कार्य, जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य पोषण, पर्यावरण सुधार, समुदाय विकास, ग्रामीण खेल विकास के कार्य किए जा रहे हैं।

error: Content is protected !!