October 6, 2024

लोककला जत्था दे रहा है लोगों को योजनाओं की जानकारी

बेमेतरा । ज़िला मुख्यालय बेमेतरा के माता भद्रकाली मंदिर वाले रास्ते में छत्तीसगढ़ शासन के जनसंपर्क विभाग द्वारा तीन दिवसीय छायाचित्र प्रदर्शनी लगायी गयी है। यह प्रदर्शनी 03 अक्टूबर से शुरू हुई है। प्रदर्शनी में बड़ी एलईडी स्क्रीन के ज़रिए केंद्र सरकार और छत्तीसगढ़ सरकार की हितग्राही मूलक योजनाओं को प्रदर्शित किया जा रहा है। दिन और रात्रि में लोककला,जत्था के ज़रिए राज्य सरकार की योजनों व लाभान्वित हितग्राहियों के साथ ही उपलब्धियाँ गिनाई जा रही।

लोगों को लोक कला नृत्य व संगीत की धुन के साथ बताया जा रहा है। शासन की छायाचित्र प्रदर्शनी देखने आए लोगों ने छत्तीसगढ़ सरकार ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में जो कार्य किया है, वह भरोसेमंद और सराहनीय के साथ प्रशंसनीय बताया है। बड़ी स्क्रीन (एलईडी) से राज्य शासन की चल रही सॉफ़्ट स्टोरी से योजनाओं को सरलता से समझ रहे है।

जनसम्पर्क विभाग द्वारा लगाई गई इस छायाचित्र प्रदर्शनी में शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के अलावा महिला सशक्तीकरण को बेहद आसान शब्दों में दर्शाया गया है। नई पीढ़ी के युवा ने कहा कि युवा शक्ति को भी बखूबी बताया गया है। किसानों से समर्थन मुख्य पर धान ख़रीदी के साथ बकाया धान बोनस का भुगतान, महतारी वंदना, भगवान रामलला के दर्शन, आदि योजनाओं को रंगीन छायाचित्र और स्लोगन,जानकारी के साथ दर्शाया गया है। स्कूली बच्चे और आम नागरिक इस प्रदर्शनी की सराहना कर रहे हैं। छायाचित्र प्रदर्शनी देखने आए लोगों ने कहा कि मय आंकड़ों के साथ जानकारी उपयोगी है।

छायाचित्र प्रदर्शनी देखने आए तुलेश्वर, लोकेश, राजीव योजनाओं की तारीफ़ की। प्रदर्शनी में वितरित की जा रही सामग्री को भी उपयोगी बताया। राज्य के ग़रीब महिलाओं को महतारी वंदना योजना से मिलने वाले 1000 रुपये उनके लिए बहुत उपयोगी है। महतारी वंदना योजना सराहनीय है। बड़ी स्क्रीन (एलईडी) से राज्य शासन की चल रही सॉफ़्ट स्टोरी से योजनाओं को सरलता से समझ रहे है। लोगों को प्रदर्शनी देखकर उन्हें राज्य शासन द्वारा पढ़े-लिखे बेरोजगारों युवाओं के लिए संचालित योजनाओं के साथ ही श्रमिक कल्याण योजनाओं की भी जानकारी मिली है। प्रदर्शनी से निश्चित ही बहुत सारे बेरोजगार युवाओं को जानकारी मिली है। उम्मीद है कि वे शासन के इन योजनाओं का लाभ जरूर लेंगे। प्रदर्शनी जनसंपर्क विभाग के लिए साईं ऑफिस आटोमेशन रायपुर द्वारा लगायी गयी है।

प्रदर्शनी में एक बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। तमाम लोग सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के पात्र होने के बाद भी इसका लाभ नहीं उठा पाते। इस एलईडी स्क्रीन के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं से संबंधित वृहद जानकारी होगी। ज़िला मुख्यालय में लगायी गयी प्रदर्शनी को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। प्रचार सामग्री भी निरूशुल्क वितरित की जा रही है।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!