October 6, 2024

छत्तीसगढ़ : मिड-डे मील से हरी सब्जी गायब, दाल देख हो जाएंगे हैरान… ‘कुपोषित’ हो रहा पोषण अभियान

बलरामपुर। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले से छोटे बच्चों के साथ हो रही लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है. यहां के राजपुर विकासखंड के आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को दिए जाने वाले गर्म भोजन से हरी सब्जियां गायब है. सब्जियों के नाम पर बच्चों को मिड डे मिल में सिर्फ आलू और सोयाबीन दी जा रही है. मामले को लेकर विभाग की मंत्री ने जांच की बात कहीं हैं, तो कांग्रेस अब डबल इंजन की सरकार पर निशाना साध रही हैं. इस बीच बच्चों की सेहत के साथ लगातार खिलवाड़ हो रहा है.

समूह नहीं कर रहा सब्जी की सप्लाई
छत्तीसगढ़ सरकार ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में पढ़ने वाले नौनिहालों को पौष्टिक आहार देने के लिए केन्द्रों में गरम भोजन देने की योजना चलाई है. लेकिन, गर्म भोजन में बच्चों को दी जाने वाली थालियों से हरी सब्जियां ही गायब है. राजपुर विकासखंड के ठरकी क्षेत्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बताया कि उन्हें गरम भोजन बनाने के लिए हरी सब्जी और अन्य सामग्री की सप्लाई महिला समूहों द्वारा की जाती हैं. लेकिन, समूह द्वारा सब्जी की जगह आलू, सोयाबीन की बड़ी और मटर ही दी जा रही है. इसलिए वह बच्चों को ऐसा खाना देने के लिए मजबूर है.

मंत्री ने दिए जांच के आदेश
मिड डे मिल को लेकर जब मामला विभाग के मंत्री के पास पहुंचा, तो उन्होंने कहां की सभी अधिकारियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में गरम भोजन में हरी सब्जी देने के निर्देश दिए जा चुके हैं. अगर कहीं गड़बड़ी हैं, तो जांच की जाएगी. लेकिन मंत्री के आदेश को लेकर अधिकारी अभी भी गंभीर नहीं है.

महापौर ने उठाए सरकार पर सवाल
पूरे मामले को लेकर मंत्री के आदेश जारी करने के बाद अंबिकापुर के महापौर, कांग्रेस नेता डॉ. अजय तिर्की सरकार पर सवाल खड़े करते नजर आ रहे है. उनका कहना है कि डबल इंजन का दम भरने वाली सरकार का इंजन सिर्फ कोयला ढोने का काम कर रहा है. इन्हें बच्चों के भोजन तक की कोई फिक्र नहीं है.

error: Content is protected !!