October 6, 2024

स्वामी आत्मानंद जयंती : सीएम विष्णु देव साय ने बताया आधुनिक शिक्षा का जनक …

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ में आधुनिक शिक्षा के जनक स्वामी आत्मानंद को उनकी जयंती पर नमन किया. सीएम ने कहा कि स्वामी आत्मानंद महान समाज सुधारक थे. महान शिक्षाविद थे. स्वामी आत्मानंद का शिक्षा के क्षेत्र में किया गया काम हमेशा याद किया जाएगा. स्वामी आत्मानंद ने स्वामी रामकृष्ण परमहंस की भावधारा को छत्तीसगढ़ में लाने का काम किया. मानव सेवा और शिक्षा के लिए एक से बढ़कर एक काम किए.

सीएम ने ट्वीट कर लिखा है कि स्वामी आत्मानंद जी ने अपना पूरा जीवन दीन दुखियों की सेवा में गुजार दिया. मानव धर्म की सेवा को ही सच्चा धर्म माना. मानव सेवा के लिए लोगों को प्रेरित किया. स्वामी आत्मानंद जी पर स्वामी विवेकानंद जी के विचारों का गहरा असर था. स्वामी रामकृष्ण परमहंस और विवेकानंद जी के बताए रास्तों पर वो जीवन भर चले. मानव सेवा का संदेश समाज को भी दिया.

सीएम ने अपने एक्स पोस्ट पर लिखा कि मठ और आश्रम को स्थापित करने के लिए जो पैसे जमा किए गए. स्वामी आत्मानंद जी ने वो पैसे अकाल के वक्त गरीबों में बांट दिए. गरीब आदिवासियों के सम्मान और उनकी उपज का वाजिब मूल्य उनको मिले इसके लिए अबूझमाड़ प्रकल्प की स्थापना की. जंगल में रहने वाले वनवासियों की दशा और दिशा सुधारने के लिए नारायणपुर में वनवासी सेवा केन्द्र शुरु किया. स्वामी आत्मानंद जी का पूरा जीवन मानव सेवा धर्म के कामों में बीता जिससे आज हमें प्रेरणा लेने की जरुरत है.

error: Content is protected !!