October 9, 2024

पीएम मोदी की खास योजना! क्‍या सच में हर महिला को मिलेगी वॉशिंग मशीन, सरकार ने जारी किया बयान

नई दिल्‍ली। पीएम मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार देश में तमाम योजनाएं चला रही है. किसी योजना में करोड़ों किसानों को हर साल 6000 रुपये नकद दिए जा रहे तो किसी योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन बांटा जा रहा है. अब एक नई योजना की चर्चा जोरों-शोरों से चल रही है जिसका नाम है ‘फ्री वॉशिंग मशीन योजना’. सोशल मीडिया पर इसे लेकर माहौल गरमाया तो सरकार की तरफ से बाकायदा बयान जारी करना पड़ा.

सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ट्विटर (एक्‍स), यूट्यूब सहित तमाम माध्‍यमों से इस मैसेज को वायरल किया जा रहा है. इसमें कहा जा रहा है कि मोदी सरकार जल्‍द ही देश की महिलाओं को फ्री वॉशिंग मशीन बांटना शुरू करने वाली है. सोशल मीडिया पर यहां तक दावा किया जा रहा है कि इस योजना का लाभ किसी एक-दो राज्‍य में नहीं, बल्कि पूरे देश की महिलाओं को दिया जाएगा.

क्‍या है पूरा मामला
सरकारी पोर्टल प्रेस सूचना ब्‍यूरो (पीआईबी) फैक्‍टचेक ने सोशल मीडिया पर वायरल इस पोस्‍ट को लेकर स्‍पष्‍टीकरण जारी किया है. अपनी पोस्‍ट में पीआईबी ने बताया कि यूट्यूब चैनल ज्ञानमंदिरऑफिशियल (gyanmandirofficials) ने एक वीडियो जारी करके दावा किया है कि केंद्र सरकार जल्‍द ही महिलाओं को वॉशिंग मशीन बांटने वाली है. ‘फ्री वॉशिंग मशीन योजना’ के तहत सरकार देशभर की महिलाओं को इसका लाभ देगी.

चैनल के हजारों सब्‍सक्राइबर
आपको बता दें कि gyanmandirofficials यूट्यूब चैनल के करीब 11 हजार सब्‍सक्राइबर हैं. इस चैनल पर 8.15 मिनट का एक वीडियो डालकर कहा जा रहा है कि मोदी सरकार अब महिलाओं को वॉशिंग मशीन की सुविधा उपलब्‍ध कराने वाली है. इसका फायदा उठाने के लिए बाकायदा रजिस्‍ट्रेशन और क्‍लेम करने का तरीका भी वीडियो में बताया जा रहा है.

क्‍या है सरकार का बयान
पीआईबी फैक्‍टचेक ने इस वीडियो का स्‍क्रीनशॉट अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल पर शेयर करते हुए लिखा, ‘यूट्यूब चैनल की ओर से फैलाए जा रहे इस झूठ से सावधान. मोदी सरकार ऐसी कोई भी योजना नहीं ला रही है और न ही ऐसा कोई ऐलान किया गया है. आप सभी ऐसे किसी भी झूठे दावे के बहकावे में न आएं और न ही ऐसी खबरों को सोशल मीडिया पर वायरल करें’.

error: Content is protected !!