October 22, 2024

महंगा हुआ आटा-दाल-चावल!, जानें अब भारत ब्रांड के ये प्रोडक्ट कितने में मिलेंगे?, सब्सिडी पर भी आया अपडेट

नईदिल्ली। देश में बढ़ती महंगाई का असर अब ‘भारत’ ब्रांड वाले आटा-चावल-दाल पर भी पड़ने लगा है। जी हां, सरकार ने अपने इन तीनों प्रोडक्ट्स के रेट बढ़ा दिए हैं। बढ़ी हुई कीमतें आज 22 अक्टूबर से लागू होंगी और कल से बढ़े हुए रेट पर यह तीनों चीजें मिलेंगी। केंद्रीय उपभोक्ता मामलों से जुड़े एक सूत्र के अनुसार, आज सरकार ने भारत ब्रांड फेज-2 लॉन्च किया है। इस दूसरे फेज के तहत ही सरकारी आटा-दाल और चावल के रेट बढ़ाए गए हैं।

सरकार लोगों को सहकारी समितियों NAFED, NCCF और केंद्रीय भंडार के जरिए बाजार से सस्ते रेट पर आटा-दाल और चावल उपलब्ध कराती है। फेज-2 की शुरुआत में NCCF की वैन 4 राज्यों में नए रेट पर आटा-दाल और चावल बेचेगी। इसके बाद अगले 10 दिन में पूरे देश में नए रेट पर तीनों चीजें बिकेंगी। इस वैन से लोग सस्ता प्याज और टमाटर भी खरीद सकते हैं। बता दें कि बेशक भारत ब्रांड आटा-दाल और चावल के रेट बढ़ाए गए हैं, लेकिन नए रेट भी बाजार रेट से कम ही होंगे।

क्या होगी नई रेट लिस्ट?
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नए आदेश में कहा गया है कि ‘भारत आटा’ का रेट अब 27.50 रुपये नहीं 30 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगा। ‘भारत चावल’ का रेट 34 रुपये प्रति किलोग्राम और ‘भारत चना दाल’ अब 65 रुपये नहीं 70 रुपये प्रति किलो मिलेगी। ऐसे में अब 10 किलो भारत आटा का दाम 275 रुपये नहीं बल्कि 300 रुपये होगा। 10 किलो भारत चावल का दाम 290 रुपये नहीं बल्कि 340 रुपये होगा। चना साबूत दाल 58 रुपये प्रति किलो, मूंग दाल 107 रुपये प्रति किलो, साबूत मूंग दाल 93 रुपये प्रति किलो और मसूर दाल 89 रुपये प्रति किलो मिलेगी।

बढ़े रेट पर भी मिलेगी सब्सिडी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार रेट बढ़ने के बाद भी आटे पर 2 रुपये 35 पैसे प्रति किलो सब्सिडी देगी। भारत चावल’ के लिए 2 रुपये प्रति किलो सब्सिडी मिलेगी।

बाजार में तीनों का क्या है रेट?
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय बाजार में आटे का रेट करीब 36 रुपये, चावल करीब 43 रुपये और चना दाल 94 रुपये प्रति किलो बिक रही है। कहीं-कहीं 120 और 70 रुपये प्रति किलो भी है। मूंग दाल 124, मसूर दाल 89 रुपये प्रति किलो बिक रही है।

error: Content is protected !!