October 26, 2024

CG : महिलाओं ने चप्पल और डंडे से की ASP की धुनाई, भीड़ ने पुलिस पर किया पथराव

बलरामपुर। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में कथित तौर पर पुलिस कस्टडी में युवक की मौत के बाद महिलाओं का गुस्सा इतना उग्र हो गया कि उन्होंने महिला एसएसपी को ही चप्पल और लाठी-डंडों से पीट दिया . दरअसल युवक के शव को पोस्टमार्टम के बाद पुलिस बलरामपुर से उसके गांव ले जा रही थी इसी दौरान लोग आक्रोशित हो गए. इसके बाद गुस्साई भीड़ ने पुलिसकर्मियों पर पथराव भी किया. मामला बेकाबू होते देख ASP निमिषा पांडे मौके पर पहुंची. वे भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही थी कि गुस्साई महिलाओं ने उनके साथ भी बदसलूकी कर दी.

गुरुवार को हुई थी मौत, पिता के बयान से बिगड़ा मामला
दरअसल गुरुवार रात को पुलिस कस्टडी में गुरुचरण मंडल नाम के युवक की मौत हो गई थी. उसका शव कोतवाली थाने में गमछे फंदे से लटका मिला था. गुरुचरण मंडल स्वास्थ्य विभाग में चपरासी के पद पर कार्यरत था. मामला तब बिगड़ा जब मृतक गुरुचरण मंडल के पिता शांति राम ने थाने से बाहर निकलकर कहा कि पुलिस ने उसके बेटे को मारकर लटकाया है. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी एवं मृतक के ग्रामीण व परिजन मौके पर पहुंचे और सड़क पर चक्का जाम लगाकर हंगामा कर दिया. इस दौरान गुस्साई भीड़ ने कोतवाली थाने में तोड़फोड़ भी मचाई. बाद में पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया. घटना के बाद लोगों के आक्रोश को देखते हुए देर रात थाना प्रभारी प्रमोद रूसिया और कॉन्स्टेबल अजय यादव को निलंबित कर दिया गया था.

मुआवजा और सरकारी नौकरी की मांग
शुक्रवार को जब पोस्टमार्टम के बाद पुलिस शव को लेकर गुरुचरण मंडल के गांव जा रही थी तब एक बार फिर मृतक के परिजन एवं बंगाली समाज की लोगों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की. भीड़ ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए. उनकी मांग थी कि मृतक के परिवार को मुआवजे के साथ-साथ सरकारी नौकरी भी दी जाए.इसके अलावा ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को बर्खास्त किया जाए. ग्रामीणों ने कहा- जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी तब तक वह डेट बॉडी को गांव लेकर नहीं जाएंगे उसका अंतिम संस्कार नहीं करेंगे

ASP ने कहा- सारे आरोप निराधार हैं
बाद में हालात बिगड़ते देख दूसरे जिलों से भी पुलिस बल को बुलाया गया. जिसमें जशपुर जिले की एडिशनल एसपी निमिषा पांडे भी पहुंचीं थीं. वे मृतक के शव को जिला अस्पताल से निकालने के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही थी. तभी उग्र महिलाओं ने उन पर लाठी डंडों से हमला कर दिया. दूसरी तरफ ASP शैलेंद्र पांडेय ने पुलिस पर लगे आरोपों को सिरे से खारिज किया है. ASP ने कहा कि गुरुचरण को सिर्फ पूछताछ के लिए बुलाया गया था उसने बाथरूम में जाकर फांसी लगा ली. इस पूरे मामले की गहराई से जांच भी होगी.

कृषि मंत्री नेताम ने कहा- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा
बवाल के बाद कृषिमंत्री रामविचार नेताम ने वीडियो मैसेज जारी कर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. नेताम ने कहा कि दोषी जो भी हो, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी.सरकार आपकी है, लोग शांति बनाए रखें. उन्होंने कहा कि इस मामले को सरकार गंभीरता से ले रही है और बारीकी से हर पहलू की जांच कराई जाएगी.

कांग्रेस ने बीजेपी को घेरा
बलरामपुर थाने में पुलिस कस्टडी में एक युवक की हुई मौत मामले में पूर्व मंत्री और कांग्रेस की कद्दावर नेता अनिला भेड़ियां ने गृहमंत्री से इस्तीफा मांगा है. उन्होंने कहा कि जब से छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार बनी है, कानून व्यवस्था बद से बदतर हो गई है. छत्तीसगढ़ में पहली बार कानून व्यवस्था ठप्प है.

error: Content is protected !!