March 4, 2021

छत्तीसगढ़ बोर्ड की परीक्षाओं का ऐलान :15 अप्रैल से 10वीं की परीक्षा, 3 मई से 12वीं की परीक्षा शुरू होगी

रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है. 15 अप्रैल 2021 से दसवीं की बोर्ड परीक्षा प्रारंभ होगी. जो 1 मई को खत्म होगी. इसी के साथ 12वीं की बोर्ड परीक्षा 3 मई से शुरू होगी और 24 मई को खत्म होगी. 

परीक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा . एक विषय की प्रायोगिक परीक्षा 1 दिन में दो से तीन शिफ्ट में आयोजित की जाएगी.अगर छात्रों की संख्या कहीं अधिक हुई तो एक ही विषय की परीक्षा 1 दिन से भी अधिक तक जारी रहेगी. कोविड-19 के विषम परिस्थितियों को देखते हुए इस बार वाह्य परीक्षकों की अनिवार्यता समाप्त की गई है . सभी स्कूलों को 10 मार्च तक परियोजना कार्य और प्रायोगिक परीक्षाओं का काम पूरा करना होगा.


कोरोना के चलते पूरे साल ऑनलाइन कक्षाएं लगाई गई. बोर्ड परीक्षाओं के लिए विशेष कर माशिमं के द्वारा ऑनलाइन क्लासेस संचालित की जा रही थी. अब शिक्षा विभाग जल्द ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी करेगा. जिसके माध्यम से छात्र अपने किसी भी सवाल का जवाब पा सकेंगे 

10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 10 फरवरी से शुरू हो जानी हैं। एक विषय की प्रायोगिक परीक्षा 2 से 3 शिफ्ट में कराने को कहा गया है। परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने पर उसे दो-तीन दिनों में भी कराया जा सकता है। बोर्ड ने इस बार प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए बाहर से परीक्षक भेजने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। स्कूलों को 10 मार्च तक परीक्षा पूरी कर लेने को कहा गया है।

बोर्ड ने 9वीं और 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के लिए होम एग्जाम प्रणाली स्वीकार किया है। मतलब यह परीक्षा पूरी तरह उनके स्कूलों द्वारा संचालित की जाएगी। स्कूल ही प्रश्नपत्र तैयार करेंगे। समय सारिणी तय करेंगे। परीक्षा का केंद्र भी उसी स्कूल में बनेगा और कॉपी का मूल्यांकन कर परिणाम भी संबंधित स्कूल ही जारी करेगा।

error: Content is protected !!