March 8, 2021

छत्तीसगढ़ : 2259 पोस्ट के लिए होगी पुलिस भर्ती; 28 जनवरी से फिजिकल टेस्ट, दो वर्षों से रुकी थी प्रक्रिया…

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पुलिस भर्ती का इंतज़ार कर रहे युवाओं के लिए नया साल खुशखबरी लेकर आया हैं। लगभग दो सालों से रुकी पुलिस भर्ती की प्रक्रिया अब शुरू होने जा रही है। 28 जनवरी से इसके लिए फिजिकल टेस्ट शुरु होना है। 30 सितंबर 2018 में हुई लिखित परीक्षा में शामिल हुए कैंडीडेट इस परीक्षा में शामिल होंगे। भर्ती प्रक्रिया को लेकर बुधवार देर शाम सरकार की तरफ से आदेश और शैड्यूल जारी कर दिया गया है। यह भर्ती आरक्षक के पद पर होनी है। 2259 पोस्ट के 48 हजार से अधिक उम्मीदवार लिखित परीक्षा में शामिल हुए थे। 

जानकारी के मुताबिक़ शारीरिक दक्षता परीक्षा दिनांक 28 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगी। इस टेस्ट के लिए 5 सेंटर बने हैं। स्वामी विवेकानंद स्टेडियम, कोटा (रायपुर), दूसरी वाहिनी, छसबल, सकरी (बिलासपुर), पांचवीं वाहिनी, छसबल, कंगोली (जिला बस्तर), शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ग्राउंड, अंबिकापुर तथा पहली एवं सातवीं वाहिनी, छसबल, भिलाई (जिला दुर्ग) में यह टेस्ट लिया जाएगा।

इस टेस्ट में उम्मीदवारों को 800 मीटर, 100 मीटर, लंबी कूद, शॉट-पुट (गोला फेंक) और ऊंची कूद जैसी बाधाओं को पार करना होगा। मार्किंग पेटर्न और दूसरी जानकारी छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाईट https://cgpolice.gov.in पर उपलब्ध है। फिजिकल टेस्ट के लिए कैंडीडेट 22 जनवरी को सुबह 10 बजकर 30 मिनट से अपना प्रवेश पत्र छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाईट से डाउनलोड कर सकते हैं। SMS के जरिए भी अभ्यर्थियों को जानकारी दी जा रही है।


बता दें कि बिलासपुर हाईकोर्ट ने इस परीक्षा को निरस्त करने पर रोक लगा दी थी। करीब एक साल पहले कोर्ट ने यह फैसला दिया था। राज्य में सरकार बदलने के बाद इसे 27 सितंबर 2019 को निरस्त कर दिया गया था। चीफ जस्टिस पीआर रामचंद्र मेनन व जस्टिस पीपी साहू की बेंच ने इस मामले में फैसला सुनाया। कोर्ट की तरफ से कहा गया कि भर्ती प्रक्रिया निरस्त किए जाने के सरकार के आदेश को अमान्य किया जाता है। साथ ही 90 दिनों में शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जाए। लिखित परीक्षा दे चुके अभ्यर्थी शारीरिक परीक्षा में भाग लेंगे, इसके बाद आए अंकों के आधार पर भर्ती होगी। यह भर्ती 2259 पदों के लिए होनी है। हालांकि भर्ती शुरू करने के इस आदेश को धरातल पर आते-आते एक साल का वक्त लग गया।

error: Content is protected !!