May 15, 2021

कोरोना : छत्तीसगढ़ में सभी स्कूल, कॉलेज बंद; 10-12वीं बोर्ड की परीक्षाएं होंगी,शेष विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण की रफ्तार के बीच सभी स्कूल, कॉलेज और तकनीकी शिक्षा संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी हो गया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू है। मतलब सोमवार से प्रदेश में सभी सरकारी-निजी स्कूल, कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) और कौशल प्रशिक्षण केंद्र बंद रहेंगे।

राज्य सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग और कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग ने रविवार रात अपने शिक्षा संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया। मुख्यमंत्री निवास में रविवार दोपहर हुई एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने का फैसला हुआ था। इस पर अमल करते हुए तकनीकी शिक्षा विभाग ने सबसे पहले यह आदेश जारी कर दिया। उसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने भी यह आदेश जारी किया। स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आफलाइन मोड में पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक ही होंगी। 9वीं-11वीं सहित पहली से आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जायेगा।

छत्तीसगढ़ के स्कूल-कॉलेजों को मार्च 2020 में ही बंद कर दिया गया था। 11 महीने बाद पिछले महीने ही शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं शुरू हुई थीं। स्कूलों में केवल 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं 15 फरवरी से ही शुरू हुई थीं। उसमें भी ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प बना हुआ था। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए आफलाइन कक्षाओं को अब बंद किया जा रहा है।

रायपुर जिला प्रशासन ने बताया, अभनपुर में सोमवार को होने वाला रोजगार और कौशल मेला स्थगित कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया, तकनीकी शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास विभाग के संस्थानों को बंद करने के आदेश के बाद रोजगार मेले को भी स्थगित करने का फैसला हुआ है।

error: Content is protected !!