April 12, 2021

कोरोना विस्फोट : एक ही स्कूल के 190 छात्र मिले COVID-19 पॉजिटिव…

नईदिल्ली/वाशिम। महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है. अब वाशिम जिले के रिसोड तहसील के देगांव स्थित एक स्कूल के हॉस्टल में 190 छात्रों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. बताया जा रहा है कि रिसोड़ तहसील के ग्राम देगांव स्थित निवासि आश्रम शाला में छात्र पढ़ने के अलावा यहीं पर स्थित हॉस्टल में रहते हैं.

कई राज्यों में बीते कुछ दिनों से कोरोना ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. कोरोना वायरस से संक्रमण के आंकड़े फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं, जिससे स्थिति विस्फोटक होती जा रही है. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 8,807 नए मरीज मिले हैं. यह 18 अक्टूबर के बाद सबसे ज्यादा आंकड़ा है. राज्य में बीते 24 घंटे में 80 मरीजों की मौत हो गई है. दिल्ली में भी कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. 

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार को 200 और लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया जबकि दो और संक्रमितों ने दम तोड़ दिया. अधिकारियों ने बताया कि संक्रमित होने की दर 0.36 प्रतिशत है. 

महाराष्ट्र में कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आने से हड़कंप मचा है. कर्नाटक और गुजरात जैसे पड़ोसी राज्यों की ओर से पहले ही ट्रैवल बैन लागू किए जा चुके हैं. खासतौर पर महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं.अमरावती, नागपुर जैसे इलाकों में तेजी से कोरोना के मामले देख जा रहे हैं.

देश के 5 राज्यों से दिल्ली आने वाले लोगों को राजधानी में एंट्री के लिए कोरोना टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और केरल से आने वाले लोगों के लिए 26 फरवरी से 15 मार्च तक के लिए यह नियम लागू किया गया है.

सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार से यह नियम लागू होगा. महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए 26 फरवरी से 15 मार्च तक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा. दरअसल बीते करीब एक सप्ताह में सामने आए कोरोना के कुल मामलों में से 86 पर्सेंट केस इन्हीं राज्यों से सामने आए हैं.

बता दें कि भारत में COVID-19 के मामले फिर बढ़ने लगे हैं. कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 10 लाख से अधिक हो चुकी है. भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान भी जारी है. कोरोना के मामले बढ़ने से अब कई राज्यों में सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखने के लिए सख्ती बरती जाने लगी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,10,30,176 हो गई है. बुधवार को समाप्त 24 घंटों (मंगलवार सुबह 8 बजे से लेकर बुधवार सुबह 8 बजे तक) में कोरोना के 13,742 नए मामले सामने आए हैं. इस एक दिन में 14,037 मरीज ठीक हुए हैं. इस दौरान 104 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. अब तक 1.7 करोड़ से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं. कोरोना से अब तक 1.56 लाख से अधिक लोगों की जान गई है. कोरोना के मौजूदा मामलों की संख्या करीब एक लाख 46 हजार है.

error: Content is protected !!