October 28, 2020

मिड-डे-मील के लिए प्रिंसिपल गाजर उगाएं, टीचर पत्तागोभी और श‍िक्षामित्र धनिया-मिर्च… DEO ने दिया आदेश

रायबरेली। प्रधानाध्यक क्यारी बनाकर इसमें फूलगोभी-गाजर उगाएंगे. सहायक अध्यापक मूली, चुकंदर, पालक, बैंगन और श‍िक्षामित्र धनिया मिर्च…. कुछ इसी निर्देश को दर्शाता एक ऑर्डर आजकल खूब चर्चा बटोर रहा है. 

जी हां, अब तक आपने शिक्षकों को पढ़ाते सुना होगा,  स्कूल जाते और पढ़ाते सुना होगा. लेकिन उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था इस समय किसी दूसरे रास्ते पर चल पड़ी है जिसका एक तस्वीर रायबरेली में देखने को मिली है. यहां के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आनंद प्रकाश शर्मा ने एक लेटर जारी किया है. ये लेटर जिले के तमाम व्हाट्सऐप ग्रुप में बीते 2 अक्टूबर से खूब वायरल हो रहा है.

बता दें क‍ि बीएसए रायबरेली ने मध्याह्न भोजन के अंतर्गत विद्यालयों में किचन गार्डेन विकसित किए जाने के संदर्भ में 1 अक्टूबर को एक लेटर जारी किया था. इसमें कहा गया था कि अब स्कूल में ही शिक्षक मिलकर अपने स्टाफ के साथ सब्जियां पैदा करेंगे. वायरल चिट्ठी के क्रम में उन्होंने आदेश दिया है कि प्रधानाध्यापक अपने समस्त स्टाफ के साथ विद्यालयों में जहां-जहां बाउंड्री है वहां किचन गार्डन के माध्यम से बीज और पौध खरीदकर जैविक खाद का इस्तेमाल करके सब्जी उगाएं.

उन्होंने साफ तौर पर शिक्षकों का पद के अनुसार सब्जी उगाने का आदेश भी दे डाला जिसमें उन्होंने प्रधानाचार्य के हिस्से फूल गोभी और गाजर सहायक अध्यापक के हिस्से मूली, चुकंदर, टमाटर, पत्ता गोभी, पालक और बैंगन बोने की जिम्मेदारी दी. इसके अलावा शिक्षामित्र के हिस्से धनिया सोया हरी मिर्च तो अनुदेशक के माध्यम से टमाटर और गाजर को पैदा करने के आदेश दे दिए. ( हर शिक्षक और अनुदेशकों के लिए अलग-अलग सब्जियों का आदेश दिया गया है )

शिक्षकों का मनोबल बढ़े इसके लिए उन्होंने उन्हें इनाम देने की घोषणा कर दी ताकि शिक्षक पूरे उत्साह के साथ सब्जी पैदा करते हुए उनके आदेश का पालन करें. उक्त आदेश में उन्होंने साफ तौर पर लिखा है कि हर हालत में यह कार्य 30 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाए. अधिकारियों द्वारा भ्रमण करने पर जिले में किचन गार्डन का पर्यवेक्षण किया जाएगा.  

न्याय पंचायत स्तर से टीम गठित कराकर निरीक्षण कराते हुए प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले अध्यापकों को सम्मानित भी किया जाएगा. उसके बाद जिले में बेस्ट को जिलाधिकारी महोदय के द्वारा सम्मानित किया जाएगा. 

error: Content is protected !!