August 11, 2020

जरुरी खबर : आज से बदल गए यह नियम, जानें क्या होगा असर

रायपुर ।  महीने की एक तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव होते हैं।  कुछ बैंकों ने मिनिमम बैलेंस न रखने पर चार्ज वसूलने का फैसला लिया है।  वहीं अनलॉक-3 के नए दिशा-निर्देश भी आज से लागू हो रहे हैं।  इसके अतिरिक्त बचत खाते पर ब्याज दर, ईपीएफ में योगदान, सुकन्या समृद्धि योजना, दोपहिया और चार पहिया वाहन खरीदने और ई-कॉमर्स कंपनियों से जुड़े नियम भी शामिल हैं। 

ईपीएफ में होगा बदलाव
कोरोना संकट को देखते हुए श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि अंशदान में 3 महीने के लिए कटौती करने का फैसला लिया था, जो 31 जुलाई को पूरा हो चुका है. एक अगस्त से कर्मचारी और नियोक्ता के लिए फिर से 12-12 फीसदी का अंशदान लागू होगा.

मिनिमम बैलेंस न रखना पड़ेगा भारी
वहीं कुछ बैंकों ने इस महीने से बचत खाते में मिनिमम बैलेंस न रखने पर जुर्माना वसूलने का फैसला लिया है. एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक इसमें शामिल हैं. कम बैलेंस होने पर यह बैंक खाता धारकों से 75 रुपये तक शुल्क वसूलेंगे.

एलपीजी गैस सिलेंडर के बदलेंगे दाम
महीने की एक तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में भी बदलाव होता है. पिछले 2 महीने से कंपनियां इनके दामों में वृद्धि कर रही हैं. हर महीने की एक तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा की जाती है.

आज से लागू होगा अनलॉक-03
देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच केंद्र सरकार चरणबद्ध तरीके से गतिविधियों को शुरू कर रही है. आज 1 अगस्त से अनलॉक-03 का चरण शुरू होने जा रहा है. इसके लिए गृह मंत्रालय ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं. जारी की गई नई गाइडलाइंस के तहत जिलों में लॉकडाउन को खोला जाएगा.

सुकन्या समृद्धि योजना में नहीं मिलेगी राहत
कोरोना संकट के समय में सरकार ने एलान किया था कि 25 मार्च से 30 जून 2020 के दौरान जो भी लड़कियां 10 साल की हो गई हैं, उनका सुकन्या समृद्धि योजना खाता 31 जुलाई तक खुलवाया जा सकता है. एक अगस्त से इसका लाभ नहीं मिलेगा.

कॉमर्स कंपनियों को लेकर नए नियम
केंद्र की मोदी सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर नए नियम की अधिसूचना जारी की थी. ई-कॉमर्स कंपनियों पर मिलने वाले प्रोडक्ट पर यह लिखना जरूरी हो गया है कि यह सामान कहां बना है. अगर कोई कंपनी इस नियम को फॉलो नहीं करती है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

सस्ता होगा वाहन खरीदना
नए दोपहिया और चार पहिया वाहन खरीदना अब सस्ता हो जाएगा. भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण एक अगस्त से मोटर थर्ड पार्टी और ओन डैमेज इंश्योरेंस में बदलाव करने जा रहे हैं. बता दें कि दो पहिया वाहन खरीदने पर पांच साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना अनिवार्य नहीं होगा.

महीने की एक तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव होते हैं. कुछ बैंकों ने मिनिमम बैलेंस न रखने पर चार्ज वसूलने का फैसला लिया है. वहीं अनलॉक-3 के नए दिशा-निर्देश भी आज से लागू हो रहे हैं. इसके अतिरिक्त बचत खाते पर ब्याज दर, ईपीएफ में योगदान, सुकन्या समृद्धि योजना, दोपहिया और चार पहिया वाहन खरीदने और ई-कॉमर्स कंपनियों से जुड़े नियम भी शामिल हैं। 

error: Content is protected !!