May 15, 2021

OMG : ईंट पकाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कोयले में मिला सोना!

जशपुर।  छत्तीसगढ़ के जशपुर जिलान्तर्गत कुनकुरी में एक निजी ईंट भट्ठी में ईंट पकाने के उपयोग किए जाने वाले कोयले के कुछ टुकड़ों में सुनहरी चीज मिलने से कुतूहल बना हुआ है. मामले में ईंट भट्ठी के संचालक ने तहसीलदार और पुलिस को सूचना दी. सूचना पर तहसीलदार ने पंचनामा की कार्रवाई कर कोयले के टुकड़ों को जब्त कर लिया है. प्रारंभिक जांच के दौरान कोयले के टुकड़ों में लौह अयस्क होने की पुष्टि हुई है. राजस्व सहित पुलिस और खनिज विभाग ने अधिकारिक जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

ईंट भट्ठी संचालक विजय गुप्ता ने बताया कि उन्होंने ईंट निर्माण के लिए झारखंड के तेतरियाखार कोयला खदान से कोयला मंगाया गया था. ईंट भट्ठी में डालने के लिए मजदूर कोयला तोड़ रहे थे, इसी दौरान मजदूर की नजर कुछ सुनहरे चमकदार परत वाले कोयले पर पड़ी. जिसकी जानकारी भट्ठी संचालक विजय गुप्ता को दी गई. इसे देखते ही ईंट भट्ठी संचालक ने इसकी सूचना कुनकुरी थाना प्रभारी एसआर भगत और तहसीलदार अविनाश चौहान को दी. मौके पर पहुंचे तहसीलदार और पुलिस की टीम ने पंचनामा की कार्रवाई के बाद जांच के लिए 5 किलो 200 ग्राम वजन के कोयले के टुकड़े को जब्त कर लिया है.

मामले में कुनकुरी थाना प्रभारी एसआर भगत ने बताया कि सूचना मिली थी कि एक निजी ईंट भट्ठी संचालक के यहां कोयले में सोने जैसा कुछ धातु है. उन्होंने बताया कि स्थानीय जानकारों ने कोयले के टुकड़ों में लौह अयस्क होने की संभावना जताई है. लेकिन इसके बावजूद मामले में इसकी अधिकारिक जांच कराई जा रही है. रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएग कि कोयले में सोना है या कोई और धातु.

error: Content is protected !!