August 11, 2020

आपदा में अवसर : ज्‍वैलर ने बनाया चांदी का Mask, जानिये वजन और कीमत

जयपुर। ‘आपदा में अवसर’ जी हाँ कोरोना का विश्वव्यापी संकट अब लोगों को नए प्रयोग करने के लिए भी प्रेरित कर रहा है। ऐसा ही कुछ राजस्थान के कोटा में हुआ है। यहां एक ज्वैलर ने चांदी का मास्क बनाया है। इसकी कीमत पांच हजार रुपए है और खास बात यह है कि जब कोरोना का संकट खत्म हो जाएगा तो इसे वापस बेचा जा सकेगा। हैं न आपदा में अवसर और उसके साथ ही आम के आम गुठलियों के दाम भी। 


कोटा में ज्वैलरी का काम करने वाले ऋषभ जैन ने यह मास्क बनाया है। बातचीत में उन्होने बताया कि अनलाॅक के बाद जब काम शुरू किया तो कई तरह के फैशनेबल मास्क बाजार में आ गए थे। इसी दौरान ग्राहकों से बातचीत में ही यह आइडिया निकला कि चांदी में भी ऐसे मास्क बनाए जा सकते हैं जो शादी या किसी बडे पारिवारिक आयोजन में पहने जा सके या उपहार में दिए जा सकें। 


बस फिर क्या इसी आइडिया पर काम शुरू किया और 20-22 दिन की मेहनत के बाद यह मास्क बन कर तैयार हो गया। उन्होंने बताया कि यह हाॅलमार्क के मापदण्डों के अनुसार 92.5 प्रतिशत शुद्धता वाली चांदी से बना है और इसका वजन करीब 85 ग्राम है। इसमें एक रेस्पीरेटर भी लगाया गया है। वो प्लास्टिक का ही है। 


ऋषभ ने बताया कि यह मुंह और नाक को पूरी तरह कवर करता है और आठ घंटे तक लगातार पहना जा सकता है। काफी सुविधाजनक भी है, लेकिन हम ऐसा कोई दावा नहीं करते हैं कि यह संक्रमण से पूरी तरह बचाव करता है।


 उन्होंने बताया कि अभी हमने दस मास्क बनाए हैं और इनमें से कुछ आज बिके भी हैं। कुछ डिमांड भी आई है। इसके हिसाब से आगे डिजाइन में कुछ बदलाव भी करेगें। उन्होंने बताया कि जब कोविड का संक्रमण खत्म हो जाएगा और कोई इसे वापस बेचना चाहे तो बेच भी सकता है। 

error: Content is protected !!