November 28, 2020

Unlock – 6 : लेटेस्ट गाइडलाइंस के तहत क्या देशभर में खुल जाएंगे स्कूल, कॉलेज…..जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 27 अक्टूबर को देश में सोशल और आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए दिशानिर्देशों को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है. सितंबर में जारी किए गए ‘Unlock 5.0’ के मौजूदा दिशानिर्देशों को मूल रूप से 31 अक्टूबर तक लागू रखने की योजना बनाई गई थी. भारत में स्कूलों को मार्च में बंद कर दिया गया था जब कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लागू की गई थी. 

पिछले कुछ महीनों में मेट्रो रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने, इन-हाउस डाइनिंग के लिए शॉपिंग मॉल और रेस्तरां को फिर से शुरू करने जैसी कई गतिविधियों को क्रमवाइज में अनुमति दी गई है. हालाँकि, नवंबर-अंत तक Unlock 5.0 दिशानिर्देशों का विस्तार का मतलब अनौपचारिक रूप से Unlock 6.0 कहे जाने वाले मानदंडों में कोई तत्काल परिवर्तन नहीं है.  

केंद्र ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्रशासित प्रदेशों) के प्रशासनों को स्थिति के मूल्यांकन के आधार पर शिक्षण क्षेत्रों के बाहर शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने के लिए निर्णय लेने और मानक संचालन प्रक्रियाओं के अधीन होने की अनुमति दी थी. कुछ राज्यों ने तब से कुछ कक्षाओं के लिए स्कूल और कॉलेजों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है. अन्य कक्षाओं के लिए ऑनलाइन शिक्षण को प्रोत्साहित किया गया है. 

स्कूलों को फिर से खोलने के लिए SOP

केंद्र सरकार द्वारा स्कूलों को फिर से खोलने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए थे. इनमें कक्षाओं की अवधि की तरह मानक संचालन प्रक्रियाएं (SOP) भी शामिल हैं. इसमें एक्टिविटी को लेकर क्या अनुमति दी जाएगी और सोशल डिस्टेंसिंग को कैसे बनाए रखा जाएगा. जारी गाइडलाइंस के अनुसार स्कूलों को प्रतिदिन कक्षाओं से पहले और बाद में स्कूल परिसर को अच्छे से सफाई करना होगा. उन्हें छात्रों और सभी कर्मचारियों के लिए सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था करनी होगी. छात्रों के पास स्कूल नहीं जाने और ऑनलाइन कक्षाओं को जारी रखने का विकल्प है. हालाँकि, अगर वे स्कूल में व्यक्तिगत रूप से भाग लेना चाहते हैं, तो उन्हें माता-पिता या अभिभावकों की लिखित सहमति की आवश्यकता होगी.

रिओपनिंग प्लान में कोई बदलाव नहीं  

कुछ कक्षाओं के स्कूल उत्तर प्रदेश, पंजाब और सिक्किम में पहले से ही फिर से खुल गए हैं. उत्तराखंड में स्कूल कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए 2 नवंबर को फिर से खुलेंगे. महाराष्ट्र और गुजरात जैसे कुछ राज्यों ने कहा है कि वे त्योहारी सीजन के बाद ही खोलेंगे. अगले आदेश तक दिल्ली में स्कूल बंद रहेंगे. इस प्रकार, इन योजनाओं के अपरिवर्तित रहने की संभावना है. 

error: Content is protected !!