May 15, 2021

मौसम : उत्तर-मध्य क्षेत्रों में आकाशीय बिजली और ओला गिरने की संभावना, तेज हवाओं के साथ बरसात भी होगी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मौसम में बदलाव कुछ खतरे लेकर आया है। आसमान में मध्यम आकार के बादल छाये हुये हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के उत्तर-मध्य क्षेत्र में आकाशीय बिजली और ओला गिरने की संभावना जताई है। इसकी वजह से जान-माल के नुकसान की आशंका बन रही है।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया, एक चक्रीय चक्रवाती घेरा विदर्भ के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। प्रदेश में दक्षिण से आ रही नमी युक्त गर्म हवा तथा उत्तर पश्चिम से आई गर्म हवा का मिलन क्षेत्र अर्थात काॅनफ्लुएंस जोन बना हुआ है। इसके प्रभाव से प्रदेश के मध्य और उत्तर भाग में बादल छाए हुए हैं। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड चलने, आकाशीय बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि की संभावना बन रही है। राजधानी रायपुर के कुछ क्षेत्रों में दोपहर में हल्की बुंदाबादी हुई। राजनांदगांव जिले में रात8 बजे के बाद बरसात शुरू हो गई थी। कुछ दूसरे स्थानों पर भी हल्की बुंदाबादी हुई। 20 मार्च को गरज-चमक के साथ हल्की बरसात की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने इसकी चेतावनी भी जारी की है।

मौसम विभाग ने बलरामपुर, सरगुजा, सूरजपुर, जशपुर, बिलासपुर, पेण्ड्रा रोड, कोरबा, मुंगेली, कवर्धा और बेमेतरा जिलों में बिजली और ओला गिरने की चेतावनी जारी की है। राहत आयुक्त ने प्रशासन को सतर्क रहने को कहा है।

बादलों से ढके आसमान और ठंंढी हवाओं की वजह से राजधानी रायपुर और आसपास का तापमान ठंढा रहा। लोगों को गर्मी से राहत महसूस हुई। एक दिन पहले बादलों और हल्की धूप की वजह से उमस हो रही थी। वह उमस आज के मौसम से गायब रही। अगले 24 घंटों में तापमान में अधिक उतार-चढ़ाव की संभावना नहीं दिख रही है।

error: Content is protected !!