August 2, 2021

बड़ा हादसा : चेंबूर-विक्रोली में दीवार ढहने से 23 की मौत, राष्ट्रपति व पीएम ने जताई संवेदना

मुंबई।  राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (National Disaster Response Force) ने बताया कि मुंबई के चेंबूर (Chembur) इलाके के भारत नगर में भूस्खलन के कारण कुछ झोंपड़ियों पर दीवार गिरने से अब तक 17 लोगों की मौत हो गई है. मुंबई के राजावाड़ी अस्पताल के अनुसार चेंबूर में दीवार गिरने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है.

वहीं विक्रोली में एक इमारत ढहने की घटना पर डीसीपी जोन-7, प्रशांत कदम ने बताया कि अब तक 6 शव बरामद हुए हैं और एक घायल लड़की को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अभी भी 5-6 लोगों के फंसे होने की आशंका है.

हादसे के बाद महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने घोषणा की है कि सरकार मृतकों के उत्तराधिकारियों को 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. ठाकरे ने कहा कि चेंबूर और विक्रोली हादसे में घायल लोगों का इलाज मुफ्त होगा.

चेंबूर में एनडीआरएफ इंस्पेक्टर राहुल रघुवंश ने बताया कि हमें सुबह 5 बजे सूचना मिली थी, उसके बाद मौके पर पहुंचकर हमने अब तक 7 शव निकाले. 10 शव यहां के लोगों ने पहले निकाले थे. लोगों के हिसाब से अभी 7-8 और लोग मलबे में फंसे हुए हैं. यह ऑपरेशन करीब 3-4 घंटे और चलेगा.

वहीं बीएमसी के अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के विक्रोली (Vikroli) इलाके में रविवार तड़के एक ग्राउंड प्लस वन आवासीय इमारत ढह गई, जिसमें कुल 6 लोगों की मौत हो गई है और यहां भी आधा दर्जन लोग मलबे में दबे बताए जा रहे हैं.

एनडीआरएफ (NDRF) के डिप्टी कमांडेंट आशीष कुमार ने बताया कि विक्रोली में अभी तक कुल 6 शव निकाले जा चुके हैं और करीब 3-4 लोगों के दबे होने की संभावना है. बचाव अभियान जारी है.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट किया कि मुंबई के चेंबूर और विक्रोली इलाकों में भारी बारिश के बाद हुई घटनाओं में कई लोगों के हताहत होने की खबर से गहरा दुख हुआ. मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और सफल राहत और बचाव कार्य की कामना करता हूं.

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी ने मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में दीवार गिरने से लोगों की मौत पर दुख जताया. दीवार गिरने से जान गंवाने वालों के परिजनों को PMNRF से दो लाख रुपये और घायलों को 50,000 दिए जाएंगे.

error: Content is protected !!