March 8, 2021

14 राज्यों में Bird Flu का कहर: लाल किले में मृत मिले कौओं में संक्रमण की पुष्टि, 26 जनवरी तक लोगों की एंट्री बैन

नई दिल्ली।  देश में एवियन इन्फुएंजा (Avian Influenza) यानी बर्ड फ्लू (Bird Flu) का संक्रमण बढ़ता जा रहा है. ताजा जानकारी के मुताबिक दिल्ली (Delhi) स्थित लाल किले (Red Fort) में मृत पाए गए 15 कौओं के सैम्पल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है. अब तक 14 राज्यों में बर्ड फ्लू के कहर से हजारों पक्षियों की जान जा चुकी है.

मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने बताया कि सोमवार (18 जनवरी) तक पांच राज्यों में मुर्गियों में और नौ राज्यों में कौओं/प्रवासी/जंगली पक्षियों में एवियन इन्फुएंजा संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसके अलावा तीस हजारी नई दिल्ली में मृत बगुलों और लालकिले में मृत कौओं के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. इस बारे में आवश्यक कार्रवाई करने के लिए दिल्ली सरकार को एडवाइजरी जारी की गई है.

महाराष्ट्र में आरआरटी को तैनात किया गया है और सभी प्रभावित उपकेंद्रों में मुर्गियों की कुलिंग चल रही है. कुलिंग संचालन का कार्य सीपीडीओ, मुंबई में पूरा किया जा चुका है और वहां सफाई और कीटाणुरोधन की प्रक्रिया चल रही है. इसी प्रकार कुलिंग और सैनेटाइजेशन संचालन लातूर जिले के  केंद्रेवाड़ी गांव और अहमदपुर, उदयगिरी तालुक के सुकानी और टोंडर (वज्रवाड़ी) गांव तथा औसा तालुक के गांव कुर्दवाड़ी के उपकेंद्रों में पूरा किया जा चुका है.

इसके अलावा मध्यप्रदेश के हरदा और मंदसौर जिलों में और छत्तीसगढ़ के बालोद दंतेवाड़ा,बस्तर जिले में मुर्गियों में प्रकोप के उपकेंद्रों के एक किलोमीटर दायरे में मुर्गियों की कुलिंग के लिए आरआरटी को तैनात किया गया है. हरियाणा के पंचकुला जिले के उपकेंद्रों में मुर्गियों के कुलिंग संचालन जारी हैं.

देश के प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति की निगरानी के लिए गठित केंद्रीय टीम ने प्रभावित स्थलों का दौरा किया है. इस टीम ने बर्ड फ्लू प्रकोप के उपकेंद्रों की निगरानी के लिए महाराष्ट्र की भी दौरा किया और महामारी विज्ञान के अध्ययन का आयोजन किया. विभाग ट्विटर, फेसबुक हैंडल जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों सहित विभिन्न मंचों के माध्यम से बर्ड फ्लू के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है.

error: Content is protected !!