May 15, 2021

कोरोना की नई लहर : 24 घंटे में ही ब्राजील में आए 90 हजार से ज्यादा केस, अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा

नई दिल्ली। दुनियाभर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। सबसे बुरे हाल ब्राजील के हैं। यहां बुधवार को 90,830 नए केस रिकॉर्ड किए। यह देश में एक दिन में मिले संक्रमितों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 7 जनवरी को 87,134 मामले सामने आए थे। इस दौरान 2,736 की मौत भी हुई। यहां अब तक 1.17 करोड़ लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। 1.02 करोड़ लोग ठीक भी हुए और 2.85 लाख लोगों की मौत भी हुई।

उधर, विशेषज्ञों ने यूरोपियन देशों में कोरोना की दूसरी लहर की चेतावनी दी है। उनका कहना है कि फ्रांस, पोलैंड, इटली और जर्मनी समेत कई देशों में पिछले कई दिनों से कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। फ्रांस में बीते दिन 38,501, पोलैंड में 25,052, इटली में 23,059 और जर्मनी में 16,094 मामले आए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इन हालात में एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन पर रोक लगाना खतरनाक साबित हो सकता है।

ब्राजील ने चौथी बार स्वास्थ्य मंत्री बदला
ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने कोरोना फैलने के बाद से चौथी बार अपने स्वास्थ्य मंत्री को बदलते हुए मार्सेलो क्वेरोगा को इस पद पर नियुक्त किया है। वे एडवर्डो पैजुएलो की जगह लेंगे। सैन्य जनरल पैजुएलो को स्वास्थ्य के क्षेत्र का कोई अनुभव नहीं होने के बावजूद पिछले साल मई में उन्हें स्वास्थ्य मंत्री नियुक्त किया गया था।

इससे पहले पैजुएलो ने सोमवार के प्रेस कान्फ्रेंस में इस बात के संकेत दिए थे कि बोल्सोनारो उनकी जगह किसी और को स्वास्थ्य मंत्री बना सकते हैं। पैजुएलो के पूर्ववर्ती दो स्वास्थ्य मंत्रियों ने बोल्सोनारो से मतभेदों के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

दुनिया में 12.18 करोड़ मरीज
दुनिया में कुल मरीजों की संख्या 12 करोड़ के पार पहुंच गई है। अभी यह आंकड़ा 12.18 करोड़ से ज्यादा है। बीते 24 घंटे में 5.25 लाख नए संक्रमित मिले हैं। 9 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है। अब तक 9 करोड़ 81 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं। 26 लाख 91 हजार से ज्यादा ने जान गंवाई है। दुनियाभर में फिलहाल 2 करोड़ 6 लाख से ज्यादा संक्रमितों का इलाज चल रहा है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

error: Content is protected !!