March 29, 2024

नए शिक्षण सत्र के लिए 93 स्कूलों को मिली मान्यता, 11 में पाई गई खामियां

रायपुर।  छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नए शिक्षण सत्र के लिए 93 और स्कूलों को मान्यता दी है. पहले ही शिक्षा मंडल ने 64 निजी स्कूलों को मान्यता दी गई थी. बाकी स्कूलों में कई खामियां पाई गई थीं. इन्हें दूर करने के लिए समय सीमा तय की गई थी. खामियों को दूर करते हुए मापदंडों को पूरा करने के बाद इन स्कूलों की मान्यता पर मुहर लगाई गई है। 

कोरोना महामारी की वजह से प्रदेश के सभी स्कूल आगामी आदेश तक बंद हैं, लेकिन अन्य शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है. इसी कड़ी में स्कूलों को मान्यता देने की प्रक्रिया भी पूरी की गई. चालू शिक्षा सत्र के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों से 173 निजी स्कूलों के आवेदन आए थे. निरीक्षण प्रतिवेदन के आधार पर मापदंडों को पूरा करने वाले 64 स्कूलों को मान्यता समिति ने पहले ही बैठक में दिया था, जबकि 104 स्कूलों में खामियां मिली थीं. मान्यता समिति ने 93 और स्कूलों को मान्यता दे दी थी, लेकिन 11 स्कूलों को मान्यता नहीं दी गई है.

जानकारी के मुताबिक, यह स्कूल समय सीमा बढ़ा देने के बावजूद अपने मापदंड पूरे नहीं कर पाए. इनमें कई खामियां पाई गई हैं, जिसके कारण इनके स्कूलों को मान्यता नहीं दी गई है. ये स्कूल आने वाले नए शिक्षण सत्र के लिए भी आवेदन कर सकेंगे. 

error: Content is protected !!