April 12, 2021

BSP में हादसा : RMP-2 के किल्लन में लगी आग, लाखों का सामान जलकर खाक, 60 फीट ऊपर तक उठी लपटें

दुर्ग। छत्तीसगढ़ स्थित भिलाई स्टील प्लांट (BSP) के RMP-2 (रिफेक्ट्री मटेरियल प्लांट-2) में बुधवार सुबह आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि उसकी लपटें 60 फीट ऊपर तक दिखाई दे रही थी। सूचना मिलने पर पहुंची फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियों ने करीब 500 लीटर फोम का इस्तेमाल कर डेढ़ घंटे में आग पर काबू पाया। हालांकि, इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई है। कर्मचारियों ने वहां से भागकर अपनी जान बचाई।

RMP-2 के किल्लन में बुधवार सुबह करीब 7.30 बजे आग लगने के कारण BSP में हादसा हुआ है। वहां कच्चे लाइम स्टोन को पक्के में कन्वर्ट किया जा रहा था। बताया जा रहा है कि इसी दौरान ईधन के केबल में शार्ट सर्किट हुआ और जमीन से करीब 40 फीट ऊपर आग लग गई। इसके साथ ही प्लांट में काले धुएं का गुबार भर गया और वहां अफरा-तफरी मच गई। फायरकर्मियों ने किसी तरह ऊपर जाकर आग पर काबू पाया।

इसकी चपेट में आने से पानी के पांच मोटर पंप और बड़ी संख्या में रखे ऑयल ड्रम, केबल जलकर खाक हो गए। इससे लाखों रुपए का नुकसान की आशंका है। फिलहाल लाइम स्टोन को क्लीन करने का प्रोसेस पूरी तरह से रुक गया है। वहीं BSP की ओर से एक जांच कमेटी भी बनाई गई है। जो आग शार्ट सर्किट होने के कारणों का पता लगाएगी। फिलहाल किल्लन के ठंडे होने के बाद ईधन केबल को फिर से बदलने और जांच का काम शुरू होगा।

error: Content is protected !!