September 20, 2024

श्रीलंका के बाद बांग्लादेश का भी वहीं हाल, पीएम हसीना को छोड़ना पड़ा देश

नई दिल्ली। बांग्लादेश में हिंसा के बाद पीएम शेख हसीना ने देश छोड़ दिया है। राजधानी ढाका में प्रदर्शनकारी पीएम आवास में घुस गए। पीएम शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद आगजनी होने लगी। प्रदर्शनकारियों ने पीएम आवासा में तोड़फोड़ और सामान की लूटपाट शुरू कर दी। यह स्थिति बिल्कुल वैसी ही है जैसे एक साल पहले श्रीलंका में राजनीतिक संकट के दौरान दिखी थी। श्रीलंका में भी आर्थिक संकट के बाद जनता में आक्रोश पैदा हो गया था।

बांग्लादेश: पीएम हाउस में घुसे प्रदर्शनकारी
बांग्लादेश में एक बार फिर से हिंसा भड़क गई थी। लोग पीएम हसीना का इस्तीफा मांग रहे थे। दूसरे चरण की हिंसा में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। पहले चरण की हिंसा में कुछ दिन पहले पुलिस और मुख्य रूप से छात्र प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें देखने को मिली थीं। इसमें 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद एक दिन पहले ही प्रदर्शनकारियों ने आम जनता से ‘लॉन्ग मार्च टू ढाका’ में भाग लेने का आह्वान किया था। बांग्लादेश में सेना के सत्ता पर काबिज होने की राह खुल गई है।

श्रीलंका में क्या हुआ था?
श्रीलंका में पिछले साल आर्थिक संकट के बाद जनता का गुस्सा भड़क गया था। गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया था। राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने देश छोड़ दिया था। उस समय भी प्रदर्शनकारियों की राष्ट्रपति भवन में घुसकर तोड़फोड़ की थी। 2022 श्रीलंकाई राजनीतिक संकट श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और श्रीलंका के लोगों के बीच सत्ता संघर्ष के कारण उत्पन्न हुआ था। देश में आर्थिक संकट के कारण जनता द्वारा किए गए सरकार विरोधी प्रदर्शनों और प्रदर्शनों ने इसे और हवा दी थी।

error: Content is protected !!
Exit mobile version