April 19, 2024

विश्व स्वास्थ्य संगठन से आधिकारिक रूप से अलग हुआ अमेरिका : रिपोर्ट

वॉशिंगटन।  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने आधिकारिक रूप से अमेरिका को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से अलग कर लिया है. यह जानकारी अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों से मिली है। 

बता दें इसके पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस को लेकर चीन को बचाने और सही समय पर दुनिया को जानकारी न देने का आरोप लगाया था. 

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव को इस बारे में सूचित कर दिया गया है.

अमेरिकी सांसद मेनेंडेज ने ट्वीट कर कहा कि, ‘कांग्रेस को राष्ट्रपति कार्यालय से यह जानकारी मिली है कि अमेरिका कोरोना महामारी के बीच डब्ल्यूएचओ से आधिकारिक तौर पर अलग हो गया है.’ कोरोना के समय में ट्रंप का यह निर्णय अन्यायपूर्ण है. ट्रंप का यह निर्णय अमेरिकियों की रक्षा नहीं करेगा,बल्कि महामारी के समय उन्हें अलग-थलग कर देगा.’

बता दें कि मई में ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ से अपने सभी संबंध खत्म करने के लिए कहा था. उसके पहले उन्होंने डब्ल्यूएचओ को दी जाने वाली राशि पर भी रोक लगा थी.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि चीन डब्ल्यूएचओ को एक साल में 40 मिलियन डॉलर देने के बावजूद अपने नियंत्रण में रखता है, जबकि अमेरिका एक साल में डब्ल्यूएचओ को करीब 450 मिलियन डॉलर का अनुदान देता है.उन्होंने कहा था कि डब्ल्यूएचओ को दी जाने वाली सहायता राशि अब वैश्विक जरूरतों के लिए दी जाएगी. 

error: Content is protected !!