March 29, 2024

बलौदाबाजार: 25 मवेशियों की निमोनिया से मौत, पंचायत सचिव निलंबित

बलौदाबाजार।  इलाके में लगातार हुई बारिश के बाद पलारी ब्लॉक के अलग-अलग इलाकों में 25 मवेशियों की मौत हुई थी. मामले में पंचायत के सचिव की लापरवाही सामने आने पर उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. दरअसल मवेशियों की मौत के मामले को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने एसडीएम को जांच के आदेश दिए थे. एसडीएम ने ज़ारा पहुंचकर मौके पर ग्रामीणों के बीच मामले की जांच की और जिला प्रशासन को प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। 


प्रतिवेदन में बारिश और ठंड के कारण उत्पन्न निमोनिया से मवेशियों की मौत होना बताया गया है. प्रथम दृष्टया पंचायत के सचिव विजय कुमार की लापरवाही सामने आने पर उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया. इसके साथ ही लापरवाही बरतने पर पंचायत के सरपंच, कोटवार, पटवारी, गौठान प्रबंधन समिति पर कार्रवाई के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.


पलारी विकासखण्ड के ग्राम जारा में पिछले 3-4 दिनों में हुई बारिश के प्रभाव के कारण 25 मवेशियों की मौत हुई थी. इसमें 7 मवेशियों की मौत गौठान परिसर में और 18 की मौत ग्राम के धुररीखार अंचल में हुई है. गौठान में रखी गई 3 मवेशियों ने 29 अगस्त को और 4 की 30 अगस्त को मौत हुई थी. पशु चिकित्सा विभाग ने भी मौत के सम्बन्ध में जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत किया है. उनकी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 3-4 दिनों से अंचल में हो रही लगातार बारिश के कारण ठंड से ग्रसित होकर निमोनिया के कारण मौत हुई है. मृत मवेशियों के शव को धुररीखार जारा में पशु चिकित्सा अधिकारियों और ग्रामीणों की मौजूदगी में दफना दिया गया है. 

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!