April 19, 2024

नेपाल में दूरदर्शन छोड़ कर सभी भारतीय न्यूज चैनलों पर प्रतिबंध

काठमांडू।  नेपाल के केबल टेलीविजन प्रॉवाइडर्स ने बताया कि है कि देश में दूरदर्शन को छोड़कर भारतीय समाचार चैनलों के लिए सिग्नल बंद कर दिए गए हैं।  उल्लेखनीय है कि यह फैसला नेपाल सरकार का नहीं है।  इस संबंध में नेपाल सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। 

खबरों के मुताबिक केबल ऑपरेटरों ने खुद ही भारतीय टीवी चैनलों पर रोक लगाने का फैसला किया है।  दिलचस्प बात यह है कि प्रतिबंध केवल समाचार चैनलों के लिए है न कि मनोरंजन चैनलों के लिए। 

दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव के बीच यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह आम आदमी के मूड को दर्शाता है। 

लोगों का कहना है कि उनका ओली बनाम प्रचंड लड़ाई से कोई लेना-देना नहीं है, हालांकि चैनलों पर बैन लगाना अति राष्ट्रवादी निर्णय है। 

नेपाल के एक चैनल मेगा मैक्स टीवी के ऑपरेटर के ध्रूबा शर्मा ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि हमने आज शाम से भारतीय चैनलों के सिग्नल को बंद कर दिया है। 

बता दें कि नेपाल के मल्टी-सिस्टम ऑपरेटर्स (MSO) का यह कदम उस समय आया है, जब पूर्व उपप्रधानमंत्री और सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (NCP) के प्रवक्ता नारायण काजी श्रेष्ठ ने एक बयान देते हुए कहा था कि भारतीय मीडिया को नेपाल सरकार और प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के खिलाफ आधारहीन प्रचार को रोकना होगा। 

गुरुवार को ट्विट करते हुए, श्रेष्ठा ने इस बात पर अंसतोष जताया कि कुछ मीडिया चैनल वर्तमान सरकार को बदनाम करने के लिए किस हद तक चले गए हैं। 

बता दें कि मई में भारतीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों को शामिल करते हुए एक नया नक्शा जारी करने के बाद भारत और नेपाल के बीच तनाव बढ़ गया है। 

error: Content is protected !!