October 28, 2024

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : DA में 4 फीसदी का इजाफा, 1 जनवरी 2024 से होगी 50% महंगाई भत्‍ते की गणना, CM का ऐलान

भोपाल। मध्‍य प्रदेश के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। प्रदेश के मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने ऐलान किया है कि सभी कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी का इजाफा किया जाएगा।

इस बढ़ोतरी के बाद प्रदेश में सभी कर्मचारियो (MP DA Hike news) को 50 प्रतिशत महंगाई भत्‍ता दिया जाएगा। आपको बता दें कि ये बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता (Government Employee DA Hike) 1 जनवरी 2024 से मान्‍य होगा।

सीएम ने दी बधाई
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मीडिया से बातचीत में बताया कि राज्य सरकार ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया है। उन्होंने सभी (Da Hike On Diwali) को इस पर बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बधाई का महत्व और बढ़ जाता है, क्योंकि दीपावली का त्योहार भी करीब है। इस अवसर पर मध्यप्रदेश स्थापना दिवस का (MP Government Employee DA Hike) कार्यक्रम भी मनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि मध्य प्रदेश स्थापना दिवस का कार्यक्रम भी इसी समय है। 1 नवंबर, जो 1956 में मध्य प्रदेश के गठन का दिन है, हमें याद दिलाता है कि हम सभी अपने-अपने कार्यों में जुटे रहकर प्रदेश और देश की सेवा में लगे हैं।

मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को उनकी मेहनत और समर्पण के लिए बधाई दी और इस भाव के साथ कार्य करने की प्रेरणा दी।

1 जनवरी 2024 से 50% महंगाई भत्ता
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने जानकारी दी कि राज्य सरकार द्वारा 46% महंगाई भत्ता वित्त विभाग के प्रतिपत्र के माध्यम से 14 मार्च 2024 को स्वीकृत (Good news for Government Employee) किया गया था।

इस भत्ते की दर को एक जुलाई 2023 से प्रभावी किया गया था और एरियर राशि का भुगतान किस्तों में किया गया। उन्होंने बताया कि सभी शासकीय सेवकों को 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता (DA Hike by 4%) 50% की दर से दिया जाएगा। भले ही अभी अक्टूबर चल रहा हो, लेकिन यह भत्ता 1 जनवरी से लागू किया जाएगा।

इतने रुपए का मिलेगा लाभ
सरकार ने जनवरी 2024 से लंबित 4% महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि की है, जिससे कर्मचारियों का डीए 46% से बढ़कर 50% हो गया है। इस वृद्धि से कर्मचारियों को हर महीने 620 से 7640 रुपए तक का लाभ मिलेगा।

सोमवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने डीए में इस वृद्धि की घोषणा की। हालांकि, जुलाई 2024 से 3% डीए, जनवरी से एरियर भुगतान और पेंशनरों के लिए महंगाई राहत में वृद्धि पर अभी कोई स्पष्ट निर्णय नहीं हुआ है।

error: Content is protected !!