September 19, 2024

CG : आसमान से बरसने वाली है आफत, मौसम विभाग ने ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया

रायपुर। रायपुर सहित प्रदेश के दूसरे जिलों में पिछले कुछ दिनों से तेज धूप की वजह से गर्मी और उमस बनी हुई है. मौसम विभाग ने फिर एक बार भारी बारिश होने को लेकर प्रदेश के कई जिलों के लिए 24 से 48 घंटे का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. जिसमें बस्तर संभाग के साथ ही प्रदेश के दूसरे संभाग के जिले भी शामिल हैं. एक लो प्रेशर का क्षेत्र बनने की वजह से आंध्र प्रदेश तेलंगाना ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए सितंबर का पूरा महीना बचा हुआ है.

अगले 24 से 48 घंटे भारी बारिश की चेतावनी: मौसम वैज्ञानिक गायत्री वाणी कांचीभोटला ने बताया कि “एक लो प्रेशर का क्षेत्र बनने की वजह से आने वाले तीन दिनों तक प्रदेश में खासतौर पर मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक की मानें तो एक लो प्रेशर का क्षेत्र बनने की वजह से आंध्र प्रदेश तेलंगाना ओडिशा और छत्तीसगढ़ में तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया गया.”

24 घंटे का ऑरेंज अलर्ट: प्रदेश के गरियाबंद, बस्तर, कोंडागांव और सुकमा जिले के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और भारी वर्षा होने की संभावना है.

24 घंटे के लिए येलो अलर्ट: प्रदेश के कोरबा, धमतरी, महासमुंद, दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर और कांकेर जिले के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही भारी वर्षा होने की संभावना है.

48 घंटे के लिए आरेंज अलर्ट: प्रदेश के बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर और सुकमा जिले के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और भारी वर्षा होने की संभावना है.

48 घंटे के लिए येलो अलर्ट: प्रदेश के कोरिया, बलरामपुर, रायगढ़, सारंगढ़, बिलाईगढ़, सक्ती, कोरबा, जांजगीर चांपा, रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद और कबीरधाम जिले के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और भारी वर्षा होने की संभावना है.

error: Content is protected !!
Exit mobile version