October 22, 2024

CG : नवंबर में युवाओं को बड़ी सौगात देने जा रही है सरकार, जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन, फंड की भी मिलेगी सुविधा

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के युवाओं को बड़ी सौगात देने जा रही है। राज्य के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने इसकी जानकारी दी है। युवाओं के दिमाग में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए अगर किसी तरह का विचार आता है तो सरकार उसके विचार को सुनेगी और उसे बढ़ावा देने के लिए फंड भी जारी करेगी। डेप्युटी सीएम विजय शर्मा ने बताया कि नवंबर महीने में रायपुर के इंजीनियरिंग कॉलेज में इसका शुभारंभ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए गुजरात के साथ एमओयू भी साइन किया गया है।

क्या कहा डेप्युटी सीएम ने?
विजय शर्मा ने कहा कि “आई-हब छत्तीसगढ़ का निर्माण आई-हब गुजरात की तर्ज पर किया जा रहा है। आई-हब छत्तीसगढ़ ने इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए आई-हब गुजरात के साथ एमओयू साइन किया है। यह एक ऐसा मंच साबित होगा जो राज्य के युवाओं के विचारों को सुनेगा और अगर विचार योग्य लगता है तो उसे मंजूरी दी जाएगी और इसके लिए फंड या डोनेशन की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि नवंबर में इंजीनियरिंग कॉलेज रायपुर में इसका शुभारंभ किया जाएगा।”

क्या है आई हब
छत्तीसगढ़ के लोग अपने आइडिया को डेवलप करने के लिए सरकार के सामने उसकी जानकारी दे सकते हैं। प्रदेश का पहला इनोवेशन हब (आई-हब) तैयार हो रहा है। शुरुआती जानकारी के अनुसार, आई-हब में रजिस्ट्रेशन के बाद कोई भी व्यक्ति या फिर संस्था अपने आइडिया को डेवलप कर सकती है। बताया जा रहा है कि फिलहाल इस हाई-हब के लिए कोई भी उम्र नहीं है। किसी भी उम्र का व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करवाकर अपने आइडिया को शेयर कर सकता है।

कराना होगा रजिस्ट्रेशन
आइडिया पसंद आने पर वह अपने आइडिया को एक्सपर्ट के मेंटरशिप में डेवलप कर सकेगा। इसके बाद उन्हें इंडस्टि्रयल सपोर्ट भी उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, आइडिया पसंद आने पर और स्टार्टअप शुरू करने के लिए उसे फंडिग भी उपलब्ध कराई जाएगी। विजय शर्मा ने कहा कि राज्य ऐसे युवा, जिनके पास इनोवेशन है, उन्हें मंच प्रदान किया जाएगा। इसके लिए युवाओं को पंजीयन कराना होगा।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version