September 20, 2024

CG : सरकारी शिक्षक को नहीं है प्राइमरी का ज्ञान, गलत स्पेलिंग पढ़ाने का वीडियो वायरल, विभाग में मचा हड़कंप

BLMPR

बलरामपुर। शिक्षक वह व्यक्ति होता है जो छात्रों को ज्ञान देता है। उनका भविष्य गढ़ता है। माता-पिता अपने बच्चों को यह सोचकर स्कूल भेजते हैं कि वे वहां के शिक्षकों से पढ़ लिखकर तरक्की करेंगे। लेकिन तब क्या हो जब शिक्षा का ज्ञान देकर भविष्य गढ़ने वाले शिक्षक के पास ही बेसिक ज्ञान ना हो। इतना ही नहीं वह खुद ही गलत पढ़ाने लगे। सुनकर अजीब लग रहा होगा कि एक शिक्षक ऐसा क्यों ही करेगा। लेकिन ऐसा हुआ है छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में।

दरअसल, हम बलरामपुर जिले से प्राइमरी स्कूल के एक सरकारी शिक्षक की बात कर रहे हैं। जहां के शिक्षक का वीडियो वायरल हो रहा है। जहां ये शिक्षक बच्चों को संडे- मंडे की गलत स्पेलिंग लिख रहा है। इतना ही नहीं उन स्पेलिंग को पूरे भरोसे से सिखा रहा है। वहीं, बच्चे भी शिक्षक को फॉलो करते हुए गलत स्पेलिंग को सीख रहे हैं।

क्या होगा बच्चों का भविष्य
इस वीडियो से ये सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में जो बच्चे सिख रहें हैं। उसका असर क्या हो सकता है। लेकिन शिक्षक महोदय अपने राग में इन बच्चों के भविष्य को पतिला लगानें में कोई कसर नहीं छोड रहे हैं। बता दें कि ये पूरा मामला जिले के वाड्रफनगर विकासखंड अंतर्गत आने वाले प्राइमरी स्कूल खैरघाट का है।

वीडियो ने किया सबको हैरान
इस स्कूल के बच्चों को पढ़ाने का वीडियो सोशल मिडिया में सबको हैरान कर दिया है। इस वीडियों में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि एक शिक्षक बच्चों को संडे मंडे की गलत स्पेलिंग बोर्ड पर लिखकर सिखा और रटवा रहा है। ये शिक्षक है रामलाल मार्को। जो बच्चों को सप्ताह में पड़ने वाले 7 दिनों के नाम इंग्लिश में रटवा रहा है। इस वीडियो को देख लोग कहनें लगे हैं कि जब गुरूजी का ही प्राथमिक ज्ञान का बंटा धार है तो बच्चों को ये क्या शिक्षा देंगें।

इधर जब सोशल मीडिया के माध्यम से यह बात शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों तक पहुंची। तब वे भी वीडियो देखकर दंग रह गए। इस मामले में वाड्रफनगर बीईओ का कहना है कि जांच के बाद शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

error: Content is protected !!