September 20, 2024

CG : भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, इन जिलों में बढ़ सकती है परेशानी…

रायपुर। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के दूसरे जिलों में मंगलवार से बारिश बंद होने के बाद उमस और गर्मी बढ़ गई है. शनिवार सुबह भी रायपुर में धूप छांव के कारण उमस रही. शनिवार को पश्चिम बंगाल के गंगा की तराई और उससे लगे बांग्लादेश के पास डीप डिप्रेशन बना है. जिसकी वजह से बिलासपुर और सरगुजा संभाग के कई जिलों के एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर फिर एक बार कई जिलों के लिए 24 से 48 घंटे का रेड येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

डीप डिप्रेशन की वजह से भारी बारिश का अलर्ट : मौसम वैज्ञानिक जनक राम साहू ने बताया कि “पश्चिम बंगाल गंगा की तराई वाले क्षेत्र के साथ ही उससे लगे बांग्लादेश के आसपास एक डीप डिप्रेशन बना हुआ है, जो पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर आगे बढ़ रहा है. जिसकी गति 28 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार है जो की कोलकाता से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. डीप डिप्रेशन बनने की वजह से प्रदेश के सरगुजा और बिलासपुर संभाग के जिले के एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.”

भारी बारिश के कारण क्या होगी परेशानी : जिन क्षेत्रों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है वहां भारी बारिश होने की संभावना है. भारी बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर सकता है. निचले इलाकों में जल जमाव और मुख्य रूप से शहर में बने अंडरपास में बाधा पैदा हो सकती है. भारी वर्षा के कारण विजिबिलिटी में कमी आएगी. सड़कों पर जल जमाव के कारण शहरों में यातायात बाधित होने से यात्रा का समय बढ़ सकता है. कच्ची सड़कों पर आवागमन सबसे ज्यादा बाधित होगा.

error: Content is protected !!
Exit mobile version