September 29, 2024

CG : पीडीएस दुकान संचालक कर रहे आचार संहिता का उल्लंघन, बांट रहे CM-मंत्री के फोटो लगे नमक और चना

रायपुर/सरगुजा। छत्तीसगढ़ में हाल ही में विधानसभा चुनाव होने है. ऐसे में चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता लागू कर दिया गया है. अम्बिकापुर शहर में लगे जनप्रतिनिधियों के बैनर, पोस्टर को हटाने की कार्यवाही कर दी गई है लेकिन उचित मूल्य दुकानों में खुलेआम आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत की तस्वीर लगे नमक और चना पैकेट हितग्राहियों को वितरण किया जा रहा है. जिसके बाद बीजेपी, जिला निर्वाचन के अधिकारी पर हमलावर हो गई है.

बीजेपी का आरोप है की राज्य सरकार के दबाव में जिला निर्वाचन के अधिकारी कार्यवाही नहीं कर रहे है. राशन कार्ड और नमक, चना में लगे पैकेट की तस्वीरों को जल्द हटाने की कार्रवाई बीजेपी चाहती है. वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा कार्यवाही नहीं करने पर केंद्रीय निर्वाचन आयोग से शिकायत करने की बात कर रही है. इधर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला खाद्य अधिकारी को कार्यवाही करने का हवाला देते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया. वहीं खाद्य अधिकारी ने सभी पीडीएस दुकानों में जनप्रतिनिधियों के बिना तस्वीर वाले नमक चना वितरण करना बताया और आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले पीडीएस संचालक पर कार्यवाही की बात कही.

बीजेपी नेता मधुसूदन शुक्ला के मुताबिक़- छत्तीसगढ़ में चुनाव आयोग ने आचार संहिता लागू कर दी है. ऐसी स्थिति में राशन दुकानों में सीएम भूपेश बघेल और मंत्री अमरजीत भगत की फोटो लगी हुई चने का वितरण किया जा रहा है. जो आचार संहिता का उल्लंघन है. हम लोगों ने जिला निर्वाचन अधिकारी से मांग की है कि ऐसे चना का वितरण, और राशन कार्ड में जो फोटो लगी हुई है. ऐसे राशन कार्ड धारकों को स्पष्ट निर्देश दिया जाए कि वो अपने राशन कार्ड से कवर को निकालकर ही राशन दुकानों में आए. अन्यथा भारतीय जनता पार्टी इसकी शिकायत केंद्रीय निर्वाचन आयोग को करेगी. जिले के निर्वाचन अधिकारी प्रदेश सरकार के दबाव में इस तरह के मामलों में कार्रवाई नहीं कर रहे है.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील कुमार नायक का साफ़ साफ़ कहना है कि- जिला खाद्य अधिकारी को आचार संहिता अवधि में आचार संहिता का पालन करने संबंधी निर्देश प्रसारित किए गए है. अभी तक हमारे पास इस तरह की कोई शिकायत नहीं आई है. अगर कोई शिकायत आएगी. उसमें खाद्य अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं उसके हिसाब से अग्रिम कार्रवाई की जाएगी. जिला खाद्य अधिकारी रविन्द्र सोनी ने बताया कि चना बिना फोटो वाला दुकानों में सप्लाई किया गया है. लेकिन कुछ नमक में फोटोग्राफ्स है. हम सभी दुकानदारों को निर्देश दिए हैं कि उसके वितरण पर रोक रहेगा. किसी भी प्रकार का फोटोयुक्त नमक का पैकेट, चना का पैकेट वितरण नहीं किया जाएगा. साथ ही सभी दुकानों को निर्देश दिया गया है कि फोटो वाले खाद्य सामग्री को ढक कर रखना है. खुले में नहीं रखना है.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version