October 16, 2024

CG : शिक्षकों की हड़ताल; शिक्षक संघ की महंगाई भत्‍ता समेत पांच प्रमुख मांग, चरणबद्ध आंदोलन हुआ शुरू…..

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में अब शिक्षक संगठन अपनी मांगों को लेकर लामबंद हो रहे हैं। इसको लेकर संघ ने चरणबद्ध आंदोलन की तैयारी की है। शिक्षकों की प्रमुख पांच मांगे हैं, जिनके निराकरण की मांग संवर्ग लंबे समय से करते आ रहे हैं। इस मांगों में प्रमुख मांग महंगाई भत्‍ता, समान वेतनमान, ओल्‍ड पेंशन समेत अन्‍य मांगे हैं।

अपनी मांगों को लेकर शिक्षक एल बी संवर्ग ने 14 अक्टूबर 2024 यानी आज से चरणबद्ध आंदोलन (Teachers Strike in Chhattisgarh) की शुरुआत कर दी है। आज सभी जिला मुख्‍यालयों पर मुख्यमंत्री के नाम शिक्षक मोर्चा के द्वारा ज्ञापन दिया जाएगा। इसके बाद 24 अक्टूबर 2024 को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन और रैली निकाली जाएगी। इसकी सूचना संगठनों के द्वारा कलेक्‍टर और जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन दिया जाएगा।

24 अक्‍टूबर को होगा प्रदर्शन

बता दें कि 14 अक्टूबर प्रदेश के सभी जिला मुख्‍यालयों और ब्लॉक स्‍तर पर सभी अध्यक्ष व पदाधिकारी अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन (Teachers Strike in Chhattisgarh) देंगे। इसी के साथ ही 24 अक्टूबर के प्रदर्शन के लिए बैठक कर तैयारी भी की जाएगी। इसी के साथ ही अपनी मांगों को लेकर शिक्षक 24 अक्टूबर को सामूहिक अवकाश पर जाएंगे।

इन प्रमुख मांगों को लेकर प्रदर्शन

शिक्षक संवर्ग की प्रमुख मांगों में सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति (Teachers Strike in Chhattisgarh) दूर करके सभी एल बी संवर्ग को क्रमोन्नति वेतनमान दिया जाए। दूसरी मांग समतुल्य वेतनमान (पुनरीक्षित वेतनमान ) में सही वेतन का निर्धारण किया जाकर 1.86 के गुणांक पर वेतन निर्धारण हो।

तीसरी मांग पूर्व सेवा अवधि की गणना कर सभी शिक्षक (Teachers Strike in Chhattisgarh) एलबी संवर्ग की पुरानी पेंशन का निर्धारित हो। साथ ही भारत सरकार द्वारा 2 सितंबर 2008 को जारी किए गए आदेश के अनुसार समान 33 वर्ष में पूर्ण पेंशन के स्थान पर 20 वर्ष में पूर्ण पेंशन का प्रावधान हो।

सभी पात्र एल बी संवर्ग के शिक्षकों को हाईकोर्ट के आदेशानुसार क्रमोन्नति व समयमान को लेकर विभागीय आदेश जारी किया जाए। शिक्षक और कर्मचारियों को केंद्र के समान 1 जनवरी 2024 से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्रदान किया जाए। इसके अलावा जुलाई 2019 से देय तिथि पर महंगाई भत्ता का एरियर का समायोजन जीपीएफ, सीजीपीएफ खाता में हो। इन प्रमुख मार्गों को लेकर प्रदर्शन किया जाएगा।

शिक्षकों का चरणबद्ध आंदोलन

प्रदेश में 14 अक्टूबर को जिला मुख्याललों व तहसीलों में ज्ञापन देंगे।

1 नवंबर को राज्य की स्थापना के मौके पर शिक्षक पूर्व सेवा गणना दीप जलाकर अपने अधिकार की मांग करेंगे।

11 नवंबर को सभी 146 विकासखंड में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देंगे।

12 नवंबर से 24 नवंबर के बीच मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद, विधायक को मांग पत्र दिया जाएगा।

25 नवम्बर को इंद्रावती से महानदी भवन तक पैदल मार्च निकाला जाकर मांग पत्र सौंपेंगे।

error: Content is protected !!
Exit mobile version