September 17, 2024

CG : 5 घंटे में तय होगी 300 किमी की दूरी, रेलवे ने दी बड़ी सौगात, जानें किस रूट में दौड़ेगी नई वंदे भारत ट्रेन

बिलासपुर। रेल मंत्रालय की तरफ से छत्तीसगढ़ को जल्द ही एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। राज्य में दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस शुरू करने की तैयारी रेलवे विभाग ने शुरू कर दी है। रेलवे के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रेलवे 12 सितंबर से नई ट्रेन शुरू कर सकता है। यह ट्रेन रायपुर से विशाखापट्टनम के लिए होगी। इस ट्रेन के शुरू होने से रायपुर से विशाखापट्टनम की दूरी 5 घंटे में तय कर ली जाएगी।

दुर्ग से चलेगी नई ट्रेन
जानकारी के नई वंदे भारत ट्रेन रायपुर की जगह दुर्ग से चलेगी। बताया जा रहा है कि यह फैसला इसलिए लिया गया है कि क्योंकि यहां पर कोचिंग यार्ड है। ट्रेन की बोगियां और इंजन के 10 सितंबर तक दुर्ग रेलवे स्टेशन पर पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है। हालांकि रेलवे की तरफ से ऑफिशियल टाइम टेबल जारी नहीं किया गया है कि यह ट्रेन कितने बजे रवाना होगी और कितने बजे विशानापट्टनम पहुंचेगी।

किस रूट से जाएगी और स्टेशन पर होगा स्टॉपेज
रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह वंदेभारत ट्रेन दुर्ग से रायपुर, महासमुंद, खरियार रोड, कांटाभांजी, टिटलागढ़, रायगढ़ा, पार्वतीपुरम और विजयानगरम होते हुए विशाखापट्टनम पहुंचेगी। हालांकि स्टॉपेज किन-किन स्टेशनों पर होगा इस लेकर अभी जानकारी नहीं दी गई है। बता दें कि रायपुर से विशाखापट्टनम की दूरी 300 किलोमीटर है। इस ट्रेन के चलने से 300 किमी की दूरी महज 5 घंटे में पूरी हो जाएगी।

रेलवे की तैयारियां शुरू की
रायपुर डीआरएम संजीवन कुमार और वाणिज्य प्रबंधक एके त्रिपाठी ने दुर्ग स्टेशन का निरीक्षण किया था। इसके बाद माना जा रहा है कि यह निरीक्षण वंदेभारत ट्रेन को लेकर किया गया है। हालांकि रायपुर से विशाखापट्टनम के लिए लंबे समय से ट्रेन की मांग की जा रही है। मांग को देखते हुए रेलवे ने फैसला लिया है। ट्रेन के स्टॉपेज और किराये को लेकर अभी रेलवे के आधाकिरक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी है।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!