September 23, 2024

CG : सांप काटने से युवक की मौत; जिस सांप के डंसने से मौत, उसे युवक की चिता के साथ जिंदा जलाया

कोरबा। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में एक जहरीले सांप के काटने से 22 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई. स्थानीय अधिकारी के मुताबिक बैगमार गांव में शनिवार रात को डिगेश्वर राठिया नाम का व्यक्ति अपने घर में सोने के लिए बिस्तर लगा रहा था. उसी दौरान एक करैत ने उसे काट लिया. राठिया ने अपने परिवार के सदस्यों को इसके बारे में बताया. घरवाले उसे कोरबा के सरकारी अस्पताल लेकर पहुंचे. जहां इलाज के दौरान रविवार सुबह युवक की मौत हो गई.

चिता पर सांप को जिंदा जलाया: अधिकारी ने बताया कि युवक की मौत के बाद उसके शव का पोस्टमॉर्टम कराकर अंतिम संस्कार के लिए परिवार को सौंप दिया गया. इधर घटना के बाद ग्रामीणों ने सांप को ढूंढकर पकड़ लिया और उसे अपने कब्जे में रखा. लोगों ने सांप को एक डंडे से लटकी रस्सी से बांध दिया. युवक की शवयात्रा उसके घर से श्मशान घाट तक निकाली गई, तो ग्रामीण सांप को भी घसीटकर वहां ले गए और युवक की चिता पर ही सांप को जिंदा जला दिया. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी आया.

दूसरे और लोगों को सांप काटने का था डर: ग्रामीणों के मुताबिक उन्हें डर था कि जहरीला सांप किसी और पर भी हमला कर सकता है, इसलिए उन्होंने उसे चिता पर ही जला दिया.

गांव वालों पर नहीं होगी कार्रवाई, सांपों को लेकर किया जाएगा जागरूक: जिंदा सांप को जलाने के मामले में कोरबा के उपमंडल अधिकारी आशीष खेलवार ने कहा कि सांप को मारने के लिए ग्रामीणों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. उन्होंने सांपों और सर्पदंश के बारे में लोगों को शिक्षित करने और जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

error: Content is protected !!