April 20, 2024

छत्तीसगढ़ : स्कूलों में वर्चुअल क्लास के साथ शुरू होगा नया शिक्षा सत्र

रायपुर।  छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में शिक्षा सत्र की शुरुआत वर्चुअल क्लास के साथ होगी।  नए सत्र में बच्चों को प्रवेश देने की तैयारी जून माह के अंतिम सप्ताह से शुरू की जाएगी। हालांकि कई शासकीय स्कूलों ने अपने शिक्षकों को स्कूल बुलाकर टाइम टेबल के अनुरूप ऑनलाइन अध्यापन कराने का तरीका बता दिया हैं। कोरोना संक्रमण के चलते नए शिक्षा सत्र में स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव ने प्रदेशभर के स्कूलों में प्रवेश देने से पहले वर्चुअल क्लास बनाने के निर्देश दिए हैं।  जिला के स्कूलों में वर्चुअल क्लास बनाने की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारियों को सौंपी गई है। 


स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव ने निर्देश दिया है कि जिला शिक्षा अधिकारियों को वर्चुअल क्लास निर्माण करने की तैयारी करनी होगी।  इसके बाद से ही जिला शिक्षा अधिकारियों ने वर्चुअल क्लास बनाने की तैयारी कर ली है।  इसको लेकर अभी विशेषज्ञों से चर्चा चल रही है और किस तरीके से बनाया जा सकता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चों को लाभ मिले इस पर विचार किया जा रहा है। 
रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर ने बताया कि अपने अपने स्तर पर काम शुरू कर दिया गया है।  जल्द ही सभी स्कूलों में वर्चुअल क्लास बनाए जाएंगे।  हमारी पूरी तैयारी है, ताकि में नए सत्र से बच्चों को अच्छे तरीके से अच्छी शिक्षा दे सकें। 


उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के दस्तक देते ही देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया था, जिसमें स्कूल, कॉलेज समेत अन्य संस्थाओं को बंद करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन अब कोरोना काल में सरकार के नियम शर्तों के बाद स्कूल कॉलेजों को खोलने की तैयारी की जा रही है, जिसके लिए सरकार शिक्षा विभाग को कई दिशा निर्देश दिए हैं।  जहां सरकार के बंदिशों के बीच स्कूलों को संचालित किया जाएगा।  स्कूलों को संचालित करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव ने प्रदेशभर के स्कूलों में प्रवेश देने से पहले वर्चुअल क्लास बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सूबे के सभी जिलों में डीईओ इस तैयारी को सफलीभूत करने में लगे हैं।  

error: Content is protected !!