April 19, 2024

CM बघेल ने कोविड-19 अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश

रायपुर।  छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है. कोविड-19 मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोविड -19 अस्पतालों और कोविड-19 केयर सेंटर्स में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. सीएम बघेल ने रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और रायगढ़ जिले के अस्पतालों में बिस्तर बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। 

सीएम भूपेश बघेल ने रायपुर जिले में लगभग 10 हजार अतिरिक्त बिस्तर मरीजों के लिए लगाने को कहा है. वहीं दुर्ग, बिलासपुर और रायगढ़ जिले में 2 हजार बिस्तर बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को एक ऐसा एप भी बनाने को कहा है, जिसमें हॉस्पिटल में भरे और खाली बिस्तरों की जानकारी हो. इससे कोरोना मरीजों को हॉस्पिटल चुनने में आसानी होगी.

जानकारी के मुताबिक रायपुर एम्स में कोरोना मरीजों के लिए 200 नए बिस्तर लगाए गए हैं. इन्हें मिलाकर अस्पताल के पास अब 700 बेड की क्षमता हो गई है. राज्य में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित जिला रायपुर है. यहां रोजना 500 के आसपास मरीज मिल रहे हैं. रायपुर एम्स में अधिक उम्र वाले और सीरियस मरीजों को भी रखा जा रहा है. कोरोना के शुरुआती दौर में जब कम संख्या में मरीज सामने आ रहे थे, तो सभी का इलाज रायपुर एम्स में किया जा रहा था, लेकिन जैसे-जैसे मरीजों की संख्या बढ़ने लगी, रायपुर एम्स में बुजुर्गों और गंभीर केसों को ही लिया जाना शुरू किया गया है. 

पूरे प्रदेश में कोरोना की स्थिति की बात करें तो बीते अगस्त महीने में 3 गुणा ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आए हैं और 6 गुणा ज्यादा मौतें हुईं हैं. वहीं रोजाना संक्रमितों के आंकड़े भी बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए राजधानी रायपुर स्थित एम्स में कोरोना मरीजों के लिए 200 अतिरिक्त बेड लगाए गए हैं, ताकि आने वाले समय में अगर मरीजों की संख्या में और इजाफा होता है, तो उन्हें समय पर भर्ती करके उनका इलाज किया जा सके. 

error: Content is protected !!