October 8, 2024

कांग्रेस बोली, ‘हरियाणा चुनाव परिणाम स्वीकार नहीं, ईवीएम पर सवाल, जाएंगे चुनाव आयोग के पास’

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने फिर से ईवीएम पर उठाए सवाल. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि हरियाणा चुनाव को लेकर उनके पास कई शिकायतें हैं और ईवीएम का भी सवाल है, जिस पर चर्चा किए जाने की जरूरत है.

जयराम रमेश ने कहा कि हरियाणा चुनाव में तंत्र की जीत हुई है, जबकि जम्मू कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन को जीत मिली है. रमेश ने कहा कि हरियाणा चुनाव में जमीन पर जो दिख रहा था, वैसे परिणाम देखने को नहीं मिला, इसलिए हम चुनाव आयोग के पास शिकायतों को लेकर जाएंगे. कांग्रेस नेता ने कहा कि सवाल ईवीएम पर भी है, इसे दरकिनार नहीं किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि हरियाणा चुनाव को लेकर जो भी विश्लेषण करना होगा, हम तो उसे करेंगे ही, लेकिन असल बात ये है कि यहां पर हमारे पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भारी संख्या में शिकायतें की हैं. उन्होंने कहा कि हम कहां पर गलती कर गए, उस पर भी विचार होगा और आप सब जानते हैं कि पार्टी में यह एक आम परंपरा रही है कि कमेटी बनाकर हम सभी बिंदुओं को इकट्ठा करेंगे.

जयराम रमेश ने कहा कि इस समय विश्लेषण से भी अधिक जरूरत यह है कि किसने हमारी जीत हमसे छीन ली है, यह हमारी प्राथमिकता है. क्या किसी ने सिस्टम का दुरुपयोग किया है और किया है, तो किस तरह से उसे सामने लाया जाए.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, “लोगों की भावनाओं और सभी को लगा कि जमीनी हकीकत बदलाव के पक्ष में है, लेकिन आज जो परिणाम आया है, वह वैसा नहीं दिखता. विश्लेषण जरूर होगा.”

जयराम रमेश ने जम्मू कश्मीर चुनाव पर कहा कि जम्मू में हमारा प्रदर्शन बेहतर होना चाहिए था. इसके भी कुछ कारण हैं, उस पर भी विचार-विमर्श होगा. लेकिन महाराष्ट्र में, मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी पहले स्थान पर थी…जम्मू-कश्मीर में, हमें उम्मीद है कि जल्द ही एनसी और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनेगी, एक साझा कार्यक्रम तैयार किया जाएगा और हम लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे.

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि हरियाणा में लोकतंत्र की हार हुई और वहां पर तंत्र की जीत हुई है. उन्होंने कहा कि हम इस हार को स्वीकार नहीं कर सकते हैं, हमने कई शिकायतों को इकट्ठा किया है, और कई अन्य शिकायतों को जमा कर रहे हैं, उसके बाद हम चुनाव आयोग के पास जाएंगे.

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि जिस तरह के चुनाव परिणाम हरियाणा में आए हैं, इसे देखकर हम सब हैरान हैं, इसलिए इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है.

error: Content is protected !!
Exit mobile version