April 27, 2024

कोरोना रिपोर्ट अब मिलेगी एक क्लिक पर, सरकार ने जारी किया वेब लिंक

रायपुर। कोरोना संक्रमण के बीच जहां पहले जांच की कम संख्या पर बवाल मचा था, तो अब जांच रिपोर्ट के इंतजार ने लोगों की नींद खराब कर रखी है. सैंपल देने के बाद सस्पेक्ट को रिपोर्ट आने तक इंतजार करना पड़ता है. इस बीच बार-बार स्वास्थ्य विभाग से पूछने के बाद भी उसे रिपोर्ट की जानकारी नहीं मिलती है. इसी तरह स्वास्थ्य विभाग को दिन में रिपोर्ट के संबंध में सैकड़ों फोन का सामना करना पड़ता है. इन सभी परेशानियों को देखते हुए अब शासन ने कोविड जांच की रिपोर्ट ऑनलाइन कर दी है, यानी अब अपने फोन या कंप्यूटर स्क्रीन पर एक क्लिक में लोगों को उनकी कोरोना रिपोर्ट की पूरी जानकारी मिल जाएगी. 

कोरोना जांच की रिपोर्ट को लेकर लगातार देरी की शिकायतें विभाग को मिल रही थीं. इन सभी परेशानियों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और एनआईसी ने पोर्टल तैयार किया है. इसके माध्यम से प्रदेश का कोई भी व्यक्ति अपनी रिपोर्ट ऑनलाइन पा सकता है. 5 सितंबर के बाद कराए गए कोरोना सैंपल टेस्ट की रिपोर्ट http:// cg.nic.in/covidtest/ पर जाकर देखा जा सकता है. इस रिपोर्ट का प्रिंट भी लिया जा सकता है. 

इस पोर्टल की दाईं तरफ ‘चेक योर कोविड टेस्ट रिजल्ट’ पर क्लिक करने पर उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर पूछा जाएगा, जो उसने कोरोना जांच कराते समय दिया हो. फिर उस नंबर पर ओटीपी पूछा जाएगा, जिसे डालने पर व्यू योर रिपोर्ट आएगा, जिसे सेव करके प्रिंट लिया जा सकता है. नई व्यवस्था से अब कोरोना सस्पेक्ट मरीजों को घर बैठे उनकी रिपोर्ट किसी भी समय उपलब्ध हो सकेगी. 

error: Content is protected !!