March 29, 2024

कोरोना: मास्क व होम आइसोलेशन को लेकर प्रशासन का सख्त निर्देश; नियम नहीं मानने पर अब सीधे होगी FIR

रायपुर । छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में लगातार कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। कल प्रदेश में फिर से आंकड़े 400 के करीब पहुंच गये । वहीं रायपुर में ये आंकड़ा 150 से ज्यादा का था। कोरोना के नये स्ट्रेन की रायपुर में बढ़ी रफ्तार ने हड़कंप मचा लिया है। आज कोरोना को लेकर जिला प्रशासन के टास्क फोर्स की बड़ी बैठक हुई, जिसमें कई अहम फैसले लिये गये। बैठक में कलेक्टर डाॅ एस भारतीदासन ने रायपुर जिले में कोरोना वायरस (कोविड़-19) प्रकरणों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन के प्रत्येक स्तर पर कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए योजनाबद्ध एवं नियमित रूप से कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने  कहा कि कोविड के प्रसार को रोकने के लिए सभी इंन्सिडेट कमांडर फील्ड में जाकर कार्य करें, कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य भी प्रभावी रूप से किया जाए। इस दौरान होम आइसोलेशन का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया। ज्यादा उम्र व बीमारी से ग्रसित लोगों को कोरोना पॉजेटिव होने पर होम आइसोलेशन के बजाय अस्पताल में भर्ती कराया जायेगा। नियम की अवहेलना पर हजार रूपये जुर्माना लिया जायेगा, साथ ही पुलिस की मदद से उसे अस्पताल में भर्ती कराया जायेगा।

कलेक्टर ने कहा कि यह देखा जा रहा है कि लोग मास्क को लेकर गंभीर नहीं है। उन्होंने ऐसे लोगों जिनके द्वारा कोविड के लिए जारी शासन-प्रशासन के नियमों और आदेशों का पालन नही किया जा रहा है, के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा होम आईसोलेशन के दिशा-निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से किया जाए। कलेक्टर ने यह भी कहा कि देश के अनेक राज्यों कोरोना के प्रकरण बढ़े है और पिछले वर्ष भी इसी समय कोरोना के प्रकरणों में तेजी से वृद्वि हुई थी और आगामी समय में भी प्रकरणों की संख्या बढ़ने की आशंका है, ऐसे में सभी संबंधित अधिकारी कार्य योजना बनाकर समयसीमा में समुचित कार्रवाई करें।

कलेक्टर ने नागरिकों से अपील की वे अपनी ओर से कोरोना से बचाव और सुरक्षा के लिए कोरोना संबंधी सामाजिक व्यवहार का पालन करें। मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें, सामाजिक दूरी बना कर रखें और सेनेटाईजर आदि का उपयोग करें।

error: Content is protected !!