March 29, 2024

दाऊद इब्राहिम के भतीजे सिराज साबिर कासकर की कोरोना संक्रमण से मौत, कराची के अस्पताल में ली आखिरी सांस

इस्लामाबाद।  अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी दाऊद इब्राहिम कासकर (Dawood Ibrahim Kaskar) के भतीजे की बुधवार सुबह कराची के एक निजी अस्पताल में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के चलते मौत हो गई. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक दाऊद के दिवंगत बड़े भाई साबिर कासकर (Sabir Kaskar) के बेटे सिराज साबिर कासकर (Siraj Sabir Kaskar) बीते हफ्ते से ही जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहा था. 

रिपोर्ट के मुताबिक 38 वर्षीय सिराज शादीशुदा था और वह कराची के अत्यधिक संरक्षित क्लिफ्टन (Clifton) इलाके में दाऊद के बंगले से सटे एक घर में रहता था. सूत्रों ने कहा कि केवल भारत के मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद, गैंगस्टर अनीस इब्राहिम (Anees Ibrahim) और दाऊद के सुरक्षा गार्ड शव को अब्दुल्ला शाह गाजी दरगाह के पास कब्रिस्तान ले गए, जहां दाऊद के भाई-बहन दफन को किया गया है. सिराज की मौत की खबर बुधवार को मुंबई और दुबई के कुछ करीबी रिश्तेदारों को भी दी गई. जबकि दाऊद के अधिकांश दुबई स्थित प्रतिष्ठान श्रद्धांजलि के तौर पर बंद रहे.

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को कराची से आई संदिग्ध कॉल से सिराज के मौत के बारे में पता चला. सिराज साबिर का इकलौता बेटा था. पठान गिरोह ने मान्या सुर्वे की मदद से 1980 के दशक में साबिर को गोली मारकर मौत की नींद सुला दी थी. यह हत्या मुंबई के प्रभादेवी (Prabhadevi) के एक पेट्रोल पंप पर हुई थी. साबिर की हत्या मुंबई के अंडरवर्ल्ड के इतिहास का एक महत्वपूर्ण अध्याय था, जहां दाऊद और पठान गिरोह के बीच गैंगवार की घटनाएँ सड़कों पर उतर आई थीं.

उल्लेखनीय है कि अगस्त महीने में पाकिस्तान ने पहली बार अपनी भूमि पर भारत में वांछित अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी दाऊद इब्राहिम की मौजूद होने की बात स्वीकार की. दाऊद कई गैरकानूनी कारोबार में शामिल है और 1993 मुंबई बम धमाके के बाद वह भारत के लिए सबसे बड़ा वांछित आतंकवादी है. वर्ष 2003 में अमेरिका ने दाऊद को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था. भारत पाकिस्तान से लागातर दाऊद को सौंपने की मांग करता रहा है ताकि उस पर उसके अपराधों का मुकदमा चलाया जा सके. उसके कराची में होने के पुख्ता सबूत है. 

error: Content is protected !!