July 3, 2024

घरेलू शेयर बाजार सपाट खुला, निफ्टी 24,000 पर, सेंसेक्स में बढ़त, इन स्टॉक्स में हलचल

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार ने सोमवार (1 जुलाई 2024) को कारोबार की सपाट शुरुआत की। बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स ने कारोबारी सत्र की शुरुआत पॉजिटिव रुख के साथ की। एनएसई निफ्टी 50 5 अंक बढ़कर 24,015.60 पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स 33.44 अंक बढ़कर 79,066.17 पर खुला। ज्यादातर सूचकांक हरे निशान में खुले। इसके अलावा, बैंक निफ्टी इंडेक्स 23 अंक टूटकर 52,319.60 पर खुला। पावर और रियल्टी को छोड़कर बाकी सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी पर हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, भारती एयरटेल, जेएसडब्ल्यू स्टील और मारुति सुजुकी के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई, जबकि एनटीपीसी, अपोलो हॉस्पिटल्स, एलएंडटी, अपोलो हॉस्पिटल्स और एचडीएफसी लाइफ के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

टॉप गेनर और लूजर के तौर पर उभरे ये स्टॉक्स
सोमवार को कारोबार के शुरुआती रुझानों में निफ्टी पर हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, भारती एयरटेल, जेएसडब्ल्यू स्टील और हिंडाल्को प्रमुख लाभ में रहे, जबकि टाटा कंज्यूमर, एलटीआईमाइंडट्री, एलएंडटी, अपोलो हॉस्पिटल्स और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज नुकसान में देखे गए। सोमवार सुबह डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतें 0.36% बढ़कर 81.84 डॉलर पर कारोबार कर रही थीं, जबकि ब्रेंट क्रूड की कीमतें 0.33% बढ़कर 85.28 डॉलर पर कारोबार थीं। बीते हफ्ते बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप दोनों ही इंडेक्स में 0.4-0.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। जबकि लार्ज कैप इंडेक्स में करीब 2 प्रतिशत की तेजी देखी गई थी।

निवेशकों का रुख
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर उपलब्ध अनंतिम आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 23.09 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 28 जून 2024 को 6,658.31 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। इस सप्ताह के लिए मार्केट एक्सपर्ट्स ने हालांकि बाजार में उतार-चढ़ाव का अनुमान लगाया है। इस सप्ताह काफी महत्वपूर्ण आंकड़े आने वाले हैं। इस सप्ताह ऑटो सेक्टर सुर्खियों में रहेगा, क्योंकि कंपनियां अपने मासिक बिक्री के आंकड़े जारी करेंगी। इस महीने आर्थिक क्षेत्र में कई अहम घटनाएं होंगी, जिसका असर आने वाले दिनों में बाजार पर देखने को मिलेगा।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version