September 25, 2024

CG – ड्रोन दीदी योजना : गांव की महिला के सपनों को मिली उड़ान, संभाल चुकी हैं सरपंच की जिम्मेदारी

जांजगीर। मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा चलाई जा रही योजना नमो ड्रोन दीदी योजना (Namo Drone Didi Yojana) का लाभ गांव-कस्बो तक भी देखने को मिल रहा है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जांजगीर जिले में अपने उद्देश्य में फलीभूत होते दिखाई दे रहा है. यहां एक तरफ महिला जहां सशक्त और आत्मनिर्भर हो रही हैं, तो वहीं दूसरी ओर किसानों को भी अपने कामों में सहूलियत मिल रही है. हाथों में रिमोट कंट्रोल लेकर आसमान की ओर देखती ये महिला जांजगीर जिले कि ड्रोन दीदी है, जो नरेंद्र मोदी की योजना से मिले ड्रोन के साथ कुछ कर गुजरने के अपने सपने को उड़ान दे रही है.

इंदौर से प्राप्त की ट्रेनिंग
जिले के पोडी राछा गांव की रहने वाली हेमलता मनहर ने केंद्र सरकार की इस योजना के तहत इंदौर से प्रशिक्षण प्राप्त किया. अब वह पूरे जिले भर में ड्रोन से खेतों में कीट नाशक का छिड़काव कर रही है. इससे किसानों को भी बहुत मदद मिल रही है. साथ ही, ऐसा करने से वह आत्मनिर्भर बन रही है.

रह चुकीं हैं गांव की सरपंच
अपने गांव की सरपंच के रूप में ग्राम पंचायत की कमान सफलता पूर्वक संभाल चुकी हेमलता के पास BA की डिग्री भी है. वह देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस योजना से काफी व्यस्त और खुश नजर आ रही हैं. वह ड्रोन के पूरे रखरखाव और मेंटेनेंस के साथ ही योजना में मिले ई रिक्सा के लिए मोदी सरकार का धन्यवाद देती हैं.

error: Content is protected !!
Exit mobile version